trendingNow11259894
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Sawan Somwar Vrat 2022: सावन में कृपा बरसाने को तैयार रहते हैं भोलेनाथ, इन नियमों के साथ रखें सावन सोमवार के व्रत

Sawam Somwar Vrat Vidhi: सावन माह भगवान शिव का प्रिय महीना है. इस माह में महादेव की पूजा-अर्चना करने से उनकी कृपा बरसती है. सावन के महीने में सोमवार के व्रत का भी विशेष महत्व है. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 16, 2022, 12:04 PM IST

Sawan Somwar Vrat Katha: हिंदू कैलेंडर के अनुसार पांचवां सावन का महीना भोलेनाथ को समर्पित है. इस माह में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है. ये महीना भगवान शिव को भी बेहद प्रिय है. भोलेनाथ को सोमवार का दिन बेहद प्रिय है इसलिए सावन में आने वाले सोमवार का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. मान्यता है कि सावन में आने वाले सोमवार में व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि करने से भगवान शिव की कृपा मिलती है. 

भगवान शिव भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. इस दिन भगवान शिव को बेलपत्र, भांग, धतूरा और जल अर्पित करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. सोमवार के दिन गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है. इस दिन व्रत रखने से पहले व्रत के नियमों को जान लेना जरूरी है. 

सावन सोमवार पर बन रहे हैं ये खास

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन माह में पहले सोमवार को शोभन योग का निर्माण हो रहा है. इस योग में व्रत, पूजा-पाठ, जप और साधना आदि से सौभाग्य की वृद्धि होती है. 

सावन सोमवार का महत्व 

शास्त्रों के अनुसार सावन में सोमवार का व्रत रखने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. जलाभिषेक के लिए ये दिन बहुत शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि सावन माह में ही माता पार्वती ने कठोर तपस्या करके भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त किया था. इसी वजह से इस माह का विशेष महत्व माना जाता है. ये व्रत सुहागिनें और कुंवारी कन्याएं भी रख सकती हैं. सोमवार को व्रत रखने से सुहागिन महिलाओं के पति की आयु लंबी होती है. वहीं, कुंवारी कन्याओं को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है. साथ ही, ग्रह दोष को दूर करने के लिए ये व्रत उत्तम है. 

सावन सोमवार की पूजन विधि

- सावन माह में सोमवार के व्रत की विशेष मान्यता है. इस दिन पानी में दूध और काला तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. 

- इस दिन 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ओम नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करने से भोलेनाथ भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

- विवाह में आ रहीं अड़चनों को दूर करने के लिए सावन के सोमवार के दिन नियमित शिवलिंग पर केसर मिला दूध अर्पित करें. ऐसा करने से विवाह के योद जल्द ही बन जाते हैं. 

- सावन माह में नियमित रूप से नंदी को हरा चारा खिलाना चाहिए. ऐसा करने से कष्टों का निवारण होता है. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. 

- इस माह में गरीबों को भोजन कराने से आपके घर में अन्न की कमी नहीं होगी. साथ ही पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी. 

- इस दिन पूजा करते समय मंदिर में कुछ देर ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}