trendingNow12386114
Hindi News >>धर्म
Advertisement

संतान प्राप्ति के लिए अचूक माना गया है पुत्रदा एकादशी व्रत, जानें पूजा-पारण समय, व्रत कथा

Putrada Ekadashi 2024 Shubh Muhurat: सावन महीने की शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी व्रत रखा जाता है. पुत्रदा एकादशी व्रत का पूरा फल तभी मिलता है जब सही समय पूजा और पारण किया जाए, साथ ही व्रत कथा पढ़ी या सुनी जाए. 

संतान प्राप्ति के लिए अचूक माना गया है पुत्रदा एकादशी व्रत, जानें पूजा-पारण समय, व्रत कथा
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 16, 2024, 06:43 AM IST

Putrada Ekadashi Vrat Katha: पुत्रदा एकादशी का व्रत रखने से संतान प्राप्ति होती है, संतान से सुख मिलता है और जीवन में खुशियां-समृद्धि का आगमन होता है. पंचांग के अनुसार सावन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि यानी कि पुत्रदा एकादशी 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से प्रारंभ हो चुकी है, जो कि 16 अगस्त को सुबह 09 बजकर 39 मिनट पर समाप्‍त होगी. लिहाजा पुत्रदा एकादशी व्रत 16 अगस्त 2024, शुक्रवार को रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्‍णु की विधि-विधान से पूजा करें. ध्‍यान रहे कि पूजा में पुत्रदा एकादशी व्रत कथा जरूर पढ़ें. 

पुत्रदा एकादशी व्रत पारण समय 

पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण अगले दिन 17 अगस्‍त को द्वादशी तिथि के दिन करें. पुत्रदा एकादशी का पारण समय 17 अगस्त 2024, शनिवार को सुबह 05 बजकर 51 मिनट से लेकर 08 बजकर 05 मिनट तक है. 

यह भी पढ़ें: पुत्रदा एकादशी पर सिंह संक्रांति; किन 5 राशि वालों के करियर में चार चांद लगाएंगे सूर्य देव, देंगे बंपर सक्‍सेस

पुत्रदा एकादशी का महत्‍व 

पुत्रदा एकादशी के महत्व के बारे में स्वयं भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को बताया था. साथ ही कहाथा कि हे धनुर्धर अर्जुन! श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पुत्रदा एकादशी की कथा को सुनने मात्र से अनंत यज्ञ के बराबर फलों की प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

पुत्रदा एकादशी की संपूर्ण व्रत कथा

पौराणिक कथाओं के अनुसार द्वापर युग के आरम्भ में ही महिष्मती नाम की एक नगरी थी, जिसमें महीजित नाम का राजा शासन करता था. वह धर्मात्मा और प्रजा के प्रति बहुत ही दयालु था, लेकिन संतान नहीं होने के कारण वह बहुत दुखी रहता था.

राजा ने अपने मंत्रियों और प्रजा के प्रतिनिधियों को बुलाकर अपनी व्यथा बताई. वे सभी मिलकर एक महान तपस्वी लोमश ऋषि के पास गए और उनसे समाधान मांगा. ऋषि ने राजा के पूर्व जन्म का वृत्तांत सुनाया. राजा पूर्व जन्म में एक निर्धन वैश्य था और उसने ज्येष्ठ मास की द्वादशी के दिन एक प्यासी गाय को पानी पीने से रोका था. इसी कारण उसे इस जन्म में पुत्र वियोग का दुख मिल रहा था.

ऋषि ने बताया कि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी, जिसे पुत्रदा एकादशी कहते हैं, का व्रत करने से राजा का पाप नष्ट हो जाएगा और उसे पुत्र की प्राप्ति होगी. राजा और उसकी प्रजा ने ऋषि के बताए अनुसार व्रत किया और जागरण किया. इसके फलस्वरूप रानी ने गर्भ धारण किया और एक सुंदर पुत्र को जन्म दिया.

इस कथा के माध्यम से श्री कृष्ण ने अर्जुन को बताया कि एकादशी का व्रत करने से न केवल पापों का नाश होता है, बल्कि संतान सुख और मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. पुत्रदा एकादशी का विशेष महत्व इसलिए है क्योंकि यह संतान सुख देने वाली मानी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}