trendingNow11766487
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Sawan 2023: सावन में महादेव को प्रसन्न करती है ये एक चीज, यूं अर्पित करने से बैठ कर खाती हैं 7 पुश्तें

Sawan Upay: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस माह में भोलेनाथ की पूजा का खास फल मिलता है. सावन माह की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में सावन में किन चीजों को शिवलिंग पर अर्पित करने से क्या फल मिलता है. जानें

 
sawan 2023
Stop
shilpa jain|Updated: Jul 05, 2023, 10:30 AM IST

Offer These Things To Shiva: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. सावन में भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस दौरान शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ती है. कहते हैं सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है. इस बार सावन 4 जुलाई से हैं. इस बार सावन का महीना बेहद खास है क्योंकि इस बार सावन पूरे 2 महीना का है. कहते हैं सावन में कुछ खास चीजें भगवान शिव को अर्पित करने से हर समस्या का समाधान मिल सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

सावन माह में भगवान शिव को अर्पित करें ये चीज

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में जुही के फूल भगवान शिव को समर्पित करने से घर में अन्न की कमी नहीं होती.

- ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा में हरसिंगार का फूल अर्पित करने से सुख-समृद्धि आती है.

- वहीं, मान्यता है कि सावन में भगवान शिव की पूजा में धतूरे का फूल शिव शंकर को अर्पित करने से व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करने से हर सुख की प्राप्ति होती है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. सभी पापों से छुटकारा मिलता है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग का दूध से अभिषेक करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है और स्वास्थ्य ठीक रहता है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में दूध में शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से बुद्धि तेज होती है. किसी को मानसिक रोग है तो उसके लिए भी यह फायदेमंद रहेगा.

- वहीं, ऐसा भी कहते हैं कि सावन में भगवान शिव का दही से अभिषेक करने से काम में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. हर काम में सफलता मिलने लगती है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव का शहद से रुद्राभिषेक करने से व्यक्ति को मान-सम्‍मान और ऊंचा पद प्राप्त होता है. इसके साथ ही शहद से शिवजी का अभिषेक करने से शुक्र ग्रह का अशुभ प्रभाव कम होता है.

- शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव का सरसों के तेल से रुद्राभिषेक करने से शनि के अशुभ प्रभाव से छुटकारा मिलता है.

Name Astrology: ऊंचे पद पर आसीन होते हैं इस अक्षर के नाम वाले लोग, जीवन में खूब कमाते हैं धन-दौलत
 

Dhatura Ke Totke: सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ प्रसन्न होकर भरेंगे खाली झोली

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}