trendingNow11771850
Hindi News >>धर्म
Advertisement

सावन में शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए बनाएं ये भोग, तुरंत बरसेगी कृपा!

Bhog For Shiv Ji: सावन महीना शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए सबसे खास होता है. यदि सावन में शिव जी को उनके प्रिय भोग अर्पित किए जाएं तो वे खूब कृपा बरसाते हैं. 

सावन में शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए बनाएं ये भोग, तुरंत बरसेगी कृपा!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jul 09, 2023, 10:58 AM IST

Sawan Puja Bhog: हिंदू धर्म में सावन महीने को बेहद पवित्र माना गया है, शिव भक्‍त इस महीने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस साल 4 जुलाई 2023 से सावन महीना शुरू हो चुका है. कल सावन महीने का पहला सोमवार है. इस बार 59 दिन का सावन होगा और 8 सावन सोमवार पड़ेंगे. इस तरह भोलेनाथ की भक्ति करने के लिए लोगों को दोगुना समय मिलेगा. सावन में और विशेषकर सावन सोमवार में शिव जी को उनकी प्रिय चीजें जैसे-बेलपत्र, धतूरा, सफेद चंदन, फूल, अक्षत, पंचामृत अर्पित करें. साथ ही शिव जी को उनका प्रिय भोग लगाएं. 

सावन में शिव जी को लगाएं ये भोग 

चावल की खीर: सावन महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करके उन्‍हें चावल की खीर का भोग लगाएं. चावल की खीर का भोग लगाने से शिव-पार्वती प्रसन्‍न होकर खूब कृपा करते हैं. ध्‍यान रहे कि खीर साबुत चावल से बनी हुई हो. 

साबूदाने की खीर: सावन सोमवार के दिन शिव भक्‍त व्रत रखते हैं. इसलिए सावन में शिव जी को साबूदाने की खीर का भोग लगाएं. साथ ही आप इसे फलाहार की तरह खुद भी ग्रहण कर सकते हैं. 

सूजी का हलवा: सावन में शिव जी का आशीर्वाद पाने के लिए उन्‍हें सूजी के हलवे का भोग लगाना भी बहुत लाभ देगा. सावन सोमवार की पूजा करने के बाद लोग सूजी हलवा भोग में अर्पित करें और सभी को प्रसाद भी बांटें. 

शकरकंद का हलवा: भगवान शिव को कंद मूल बेहद प्रिय हैं. इसलिए शिव जी को ऐसे ही जंगली फल, फूल अर्पित किए जाते हैं. सावन महीने में भोलेनाथ को शकरकंद का हलवा चढ़ाएं. इससे महादेव प्रसन्‍न होकर खूब कृपा करेंगे. 

आलू का हलवा: फलाहार के रूप में आलू और उससे बने व्‍यंजनों का सेवन व्रत में सबसे ज्‍यादा किया जाता है. सावन में शिव जी को आलू का हलवा भोग के रूप में चढ़ाएं, महादेव खूब सुख-समृद्धि देंगे. साथ ही इस भोग को प्रसाद के रूप में सभी को बांटें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}