trendingNow12041370
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Saphala Ekadashi 2024: नोट करें सफला एकादशी की सही डेट, मुहूर्त और किस्मत चमकाने का खास उपाय

Saphala Ekadashi 2024 Date: पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है. माना जाता है कि जो इस दिन भगवान विष्णु जी की विधि विधान से पूजा करता है और व्रत रखता है उसके सारे कार्य सफल होते हैं.

Saphala Ekadashi 2024: नोट करें सफला एकादशी की सही डेट, मुहूर्त और किस्मत चमकाने का खास उपाय
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Jan 05, 2024, 10:36 AM IST

Saphala Ekadashi 2024: पंचांग के अनुसार हर माह में एकादशी के दो व्रत होते हैं. एकादशी के व्रत के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना काफी अच्छा माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक जो व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है उसे पापों से मुक्ति मिल जाती है. हर महीने की दोनों एकादशी का बहुत महत्व होता है. 

 

पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है. माना जाता है कि जो इस दिन भगवान विष्णु जी की विधि विधान से पूजा करता है और व्रत रखता है उसके सारे कार्य सफल होते हैं. इस साल सफला एकादशी 7 जनवरी को मनाई जाएगी. 

 

पूजा मुहूर्त

 

पंचांग के अनुसार एकादशी तिथि 7 जनवरी 2024 को सुबह 12:41 से शुरू हो कर 8 जनवरी 2024 को सुबह 12:46 मिनट पर समाप्त होगी. पूजा का शुभ मुहूर्त 7 जनवरी को सुबह 08.33 मिनट से दोपहर 12.27 तक का है.

 

पूजा विधि

 

  • सबसे पहले सफला एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें और पीले कपड़े धारण कर लें. इसके बाद मंदिर की साफ-सफाई करें और पूरे घर को पवित्र करने के लिए गंगाजल का छिड़काव करें. 
  • एक चौकी लें और उसपर पीला कपड़ बिछा दें. इसके बाद विधि विधान से भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित करें. अब घी का दीपक जलाएं और हल्दी-कुमकुम का तिलक लगाएं. 
  • इसके बाद विष्णु जी की आरती करें और फल, मिठाई, तुलसी का भोग लगाएं. इसके बाद प्रसाद बांट दें.
  • ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें और अपनी मनोकामनाओं के साथ भूल-चूक की माफी जरूर मांगे. इससे आप पर भगवान विष्णु की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

 

सफला एकादशी के दिन करें ये उपाय

 

1. दरिद्रता दूर करने के लिए भगवान विष्णु को तुलसी की पत्तियों का माला अर्पित करनी चाहिए.

 

2. सफला एकादशी के दिन घर में चांदी का कछुआ या फिर मछली जरूर लाएं. ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी और पैसों की किल्लत नहीं होगी.

 

3. वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में इस दिन कलश लाना चाहिए. पौराणिक कथाओं के मुताबिक समुद्र मंथन में भगवान विष्णु अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. वास्तु दोष के अलावा घर की आर्थिक स्थिति भी कलश रखने से ठीक होती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 
Read More
{}{}