trendingNow11583209
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Safalta Quotes in hindi: रावण ने लक्ष्‍मण को बताया था जीत का बड़ा रहस्‍य! आप भी जान लेंगे तो कभी नहीं हारेंगे

Saflta ki kunji: भले ही रावण अपने अहंकार के कारण परास्‍त हो गया था लेकिन वह प्रकांड विद्वान और महाताकतवर था. मरने से पहले रावण ने लक्ष्‍मण को कुछ उपदेश दिए थे, जिसमें जीतने के बड़े रहस्‍य छिपे हुए हैं.

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Feb 23, 2023, 10:44 AM IST

Success Motivational Quotes in Hindi: सफलता पाने के लिए मेहनत, ज्ञान, योग्‍यता, जुनून की जरूरत होती है. कई बार तो सफलता पाने के लिए कड़ा संघर्ष भी करना पड़ता है. इसलिए लोग महान लोगों के जीवन से शिक्षा लेते हैं और सफलता के गुर जानते हैं. महान लोगों के जीवन से मिली ये सफलता की कुंजी बहुत काम की होती हैं. आज हम रामायण काल से सफलता की बातें जानते हैं जो महाबलशाली और विद्वान लंकापति रावण ने मरने से पहले लक्ष्‍मण को बताई थीं. 

रावण ने लक्ष्‍मण को बताए थे ये रहस्‍य 

लंकापति रावण में कई गुण थे, वह महाप्रतापी राजा, प्रकांड विद्वान और परम शिव भक्‍त था. लेकिन भगवान राम की पत्‍नी माता सीता का हरण करने के कारण राम-रावण युद्ध हुआ और इसमें रावण की मृत्‍यु हुई. लेकिन मरने से पहले रावण ने भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्‍मण को कुछ उपदेश दिए थे. ये उपदेश सफलता की कुंजी माने जाते हैं. रावण के ये उपदेश जीवन में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्‍त करने में बहुत मददगार हैं. 

रावण के उपदेश 

- अपने दुश्‍मन को कभी भी कमजोर नहीं समझें. दुश्‍मन को कमजोर समझने की भूल करना हार का बड़ा कारण बनता है. लिहाजा लड़ाई से पहले दुश्‍मन की शक्ति का आंकलन करने में कोई गलती ना करें.  

- आप कितने भी शक्तिशाली क्‍यों ना हों लेकिन अपनी शक्ति का घमंड ना करें. घमंड व्‍यक्ति को हकीकत से दूर कर देता है और वो ऐसी गलतियां कर बैठता है, जो उसे जीत से कोसों दूर कर देती हैं. आखिर में उसे हार का मुंह देखना पड़ता है. 

- दोस्‍त और दुश्‍मन में फर्क करना जरूर सीख लें. वरना आपका हितैषी बना दोस्‍त ही आपका सबसे बड़ा दुश्‍मन साबित हो सकता है. इसलिए अपने राज किसी को ना बताएं. खासतौर पर अपनी कमजोरियां किसी को ना बताएं. 

- पराई महिला पर बुरी नजर ना रखें. ना ही किसी भी महिला का अपमान करें. ऐसा करना आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है. यहां तक कि इसके कारण आप अपनी जान तक से हाथ धो बैठेंगे. रावण की मृत्‍यु का कारण ही सीता जी पर बुरी नजर डालना था. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}