trendingNow11589588
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Rangbhari Ekadashi 2023: रंगभरी एकादशी पर बन रहे बेहद शुभ योग, ये उपाय बदल देंगे नसीब!

Rangbhari Ekadashi 2023 Date: इस साल रंगभरी एकादशी बेहद खास रहने वाली है क्‍योंकि इस दिन एक साथ 3 बेहद शुभ योग बन रहे हैं. इन शुभ योगों में किए गए उपाय और पूजा-पाठ सारी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Feb 28, 2023, 08:13 AM IST

Rangbhari Ekadashi 2023 kab hai: फाल्‍गुन महीने के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को रंगभरी एकादशी कहते हैं. इस साल रंगभरी एकादशी 3 मार्च 2023, शुक्रवार को मनाई जाएगी. इस साल की रंगभरी एकादशी बेहद खास है क्‍योंकि इस दिन सौभाग्य, शोभन और सर्वार्थ सिद्धि जैसे बेहद शुभ माने गए महायोग बन रहे हैं. रंगभरी एकादशी को आमलकी एकादशी भी कहते हैं क्‍योंकि इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के साथ आंवले के पेड़ की पूजा भी की जाती है. वहीं काशी में रंगभरी एकादशी से होली की शुरुआत होती है और भगवान शिव-माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है. 

रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी के उपाय 

रंगभरी एकादशी का दिन भगवान शिव- माता पार्वती और भगवान विष्‍णु-माता लक्ष्‍मी की कृपा पाने का विशेष दिन होता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय जीवन में आर्थिक तंगी, रिश्‍तों की समस्‍या, तरक्‍की की बाधाओं को दूर करते हैं. 

कुंडली के ग्रह दोष दूर करने का उपाय: रंगभरी एकादशी के दिन भगवान शिव की विधिवत पूजा करें और 21 बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर अर्पित करें. साथ ही गुलाल-अबीर भी अर्पित करें और फिर शिव चालीसा का पाठ करें. 

किस्‍मत का साथ पाने का उपाय: रंगभरी एकादशी का व्रत रखें और आंवले के पेड़ की पूजा करें. फिर 9 परिक्रमा करके गुलाल अर्पित करें. आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर ही विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें और आंवला दान करें. हर काम में किस्‍मत का साथ मिलेगा और तेजी से तरक्‍की मिलेगी. 

आर्थिक तंगी दूर करने का उपाय: रंगभरी एकादशी के दिन दूध मिश्रित जल पीपल में अर्पित करें. साथ ही गुलाल और सफेद मिठाई भी चढ़ाएं. फिर धूप-दीप करें और 11 परिक्रमा करें. शाम को पीपल के पेड़ के नीचे देसी घी के 5 दीपक जलाएं. देवी-देवताओं के आशीर्वाद से सारी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी. 

अपार धन प्राप्ति का उपाय: रंगभरी एकादशी पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और आंवला जरूर अर्पित करें. इस दिन अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार अन्न, वस्त्र, आंवला आदि का दान करें. शाम को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के सामने नौ बत्तियों का दीपक जलाएं और उसमें कुछ केसर डाल दें. इससे जल्‍द ही धन आने के नए रास्‍ते बनेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}