trendingNow11889461
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Ram Nam Ke Fayde: राम नाम जाप के हैं अद्भुत चमत्कार, डिप्रेशन और एंजायटी भी हो सकता है कंट्रोल

Ram Nam Jap Ke Fayde: भगवान राम के नाम का जाप भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. हमारे समाज में अधिकांश लोग श्री राम के नाम को बहुत ही श्रद्धा से लेते हैं. आइए जानते हैं कि भगवान राम के नाम का 108 बार जाप करने से हमें कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं.

Shri Ram Nam Ke Fayde
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 27, 2023, 11:15 AM IST

Ram Nam Jap Ke Fayde: भगवान राम के नाम का जाप हमारी संस्कृति में महत्वपूर्ण माना गया है. हनुमान और शिव जी जैसे महान देवताओं ने भी उनके नाम का जाप किया है. राम नाम का जाप करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, स्वास्थ्य संबधित अन्य समस्याओं से मुक्ति मिलती है और जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है. यह जाप ब्लड प्रेशर और एंजायटी को नियंत्रित कर सकता है. इसके अलावा, राम नाम के जप से ज्योतिषीय दोष भी दूर होते हैं. इस जप से व्यक्ति को अध्यात्मिक लाभ भी प्राप्त होता है.

देवता भी करते हैं राम नाम का जाप
हनुमान जी, जो भगवान राम के परम भक्त हैं, श्री राम नाम का जाप करते हैं. उनके मन में सदैव राम की भावनाएं बसी रहती हैं. इसके अलावा, शिव जी भी भगवान राम के नाम का जाप करते हैं, जिससे हमें यह संकेत मिलता है कि राम के नाम की महिमा कितनी अद्वितीय है.

राम नाम की शक्ति
राम नाम के जप से शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं. जो लोग केवल 'राम' भी बोलते हैं, उनके शरीर में पूरे ब्रह्मांड की शक्तियां प्रवेश करती हैं. 'रा' उच्चारित करते समय मुख खोलने और 'म' उच्चारित करते समय मुख बंद करने से यह शक्तियां शरीर में संचारित होती हैं.

राम नाम जाप की अद्भुत चमत्कार
जो व्यक्ति स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें रोजाना राम नाम का जप करना चाहिए. इससे वे निरोगी हो सकते हैं. अगर आप राम दरबार का स्मरण करते हैं और 108 बार 'अजपा' जप करते हैं, तो जीवन के सभी कठिनाइयों से मुक्ति प्राप्त होती है. 'अजपा' जप से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जैसे- ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी अन्य समस्याओं को भी नियंत्रित किया जा सकता है. इसका नियमित अभ्यास 3 महीने तक करने पर आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

राम नाम का जप करने से व्यक्ति की मृत्यु के समय वैकुंठ की प्राप्ति होती है. इसके अलावा, जो लोग राम नाम का स्मरण करते हैं, उन्हें सकारात्मकता का अहसास होता है और उनका मन शांत रहता है. राम नाम लिखकर पर्स में रखने से धन की वृद्धि होती है. राम नाम के जाप से ज्योतिषीय दोष भी दूर होते हैं. उनके जाप से शनि और मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}