trendingNow12066680
Hindi News >>धर्म
Advertisement

गर्भगृह में रामलला की पहली तस्‍वीर, 19 जनवरी के अनुष्‍ठान का पूरा शेड्यूल भी जान लें

Ram Mandir Pran Pratishtha: अंतत: अयोध्‍या में नया मंदिर भी बन गया और प्रभु श्रीराम की मूर्ति भी गर्भगृह में पहुंच गई. अनुष्‍ठान के तीसरे दिन मूर्ति को जलवास आदि कराने के बाद आज यज्ञ की अग्नि प्रज्‍वलित होगी. 

गर्भगृह में रामलला की पहली तस्‍वीर, 19 जनवरी के अनुष्‍ठान का पूरा शेड्यूल भी जान लें
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jan 19, 2024, 07:33 AM IST

Ram Mandir Garbhagriha: अयोध्‍या में राम मंदिर बनकर तैयार है और 22 जनवरी के मुख्‍य प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम से पहले के अनुष्‍ठान जारी हैं. अनुष्‍ठान के तीसरे दिन रामलला की प्रतिमा का गर्भगृह में प्रवेश कराया गया. संकल्‍प होने के बाद वेदमंत्रों के पाठ के बीच मूर्ति के जलाधिवास तक का कार्य संपन्‍न हुआ. शाम को आरती की गई. 19 जनवरी 2024, शुक्रवार को अब आगे के अनुष्‍ठान किए जाएंगे. इस बीच गर्भग्रह में खड़ी की गई प्रभु राम की मूर्ति की तस्‍वीर भी सामने आ गई है. 

यज्ञ की अग्नि की जाएगी उत्‍पन्‍न 

19 जनवरी 2024, शुक्रवार की सुबह गणपति समेत अन्‍य देवताओं की पूजा के बाद 9 बजे अरणिमंथन से अग्नि उत्पन्न की जाएगी. यानी कि यज्ञ की अग्नि को खास वैदिक तरीके से उत्‍पन्‍न किया जाएगा. इसके साथ ही प्राण प्रतिष्‍ठान के चौथे दिन के अनुष्ठान शुरू होंगे. फिर द्वारपालों की ओर से सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा. 

कुण्‍ड में अग्नि की स्‍थापना 

अरणिमन्थन से प्रगट होने वाली अग्नि की कुण्ड में स्थापना कराई जाएगी. इसके साथ ही ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम - भद्र - श्रीरामयन्त्र - बीठदेवता - अङ्गदेवता - आवरणदेवता - महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास होगा. शाम को सायंकालिक पूजन एवं आरती के साथ चौथे दिन के अनुष्‍ठान संपन्‍न होंगे. 

...ताकि प्रभु को ना लगे ठंड 

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए प्रभु राम की मूर्ति का जलाधिवास कम समय के लिए कराया गया, ताकि रामलला को ठंड ना लगे. क्‍योंकि रामलला बालक रूप में है. जलाधिवास में मूल प्रतिमा और चल प्रतिमा (उत्‍सव की प्रतिमा) दोनों को जल में निवास कराया गया. इसके तहत चल प्रतिमा को जल में रखा गया वहीं, मूल प्रतिमा पर चारों ओर से भीगे वस्त्र डालकर जलाधिवास की प्रक्रिया पूरी की गई. मूल प्रतिमा अभी चारों ओर से ढकी है और उसे प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही खोला जाएगा.

जमीन पर सो रहे पीएम मोदी 

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान 121 आचार्यों द्वारा संपन्‍न कराए जा रहे हैं. अनुष्‍ठानों में मुख्‍य यजमान की भूमिका मंदिर ट्रस्‍ट के सदस्‍य डॉ. अनिल मिश्रा और उनकी पत्‍नी उषा मिश्रा निभा रहे हैं. वहीं 22 जनवरी को मुख्‍य प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे. इससे पहले पीएम मोदी 11 दिन के विशेष अनुष्‍ठान, व्रत कर रहे हैं. जिसमें वे केवल नारियल पानी पी रहे हैं और जमीन पर सो रहे हैं. 

Read More
{}{}