trendingNow12078035
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Ramlala Arti: राम मंदिर जाने की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले नोट कर लें ये जानकारी, रामलला के दर्शन पाने का तरीका

Ram Mandir Darshan:अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को पूरा कर दिया गया. जिसके बाद से यह मंदिर आम जनता के लिए भी खुल गए हैं. भक्त प्रभु राम के दर्शन के लिए किस समय आ सकते हैं और यहां की आरती में कैसे शामिल हो सकते हैं, आइए जानें.

 
ramlala aarti
Stop
shilpa jain|Updated: Jan 25, 2024, 04:14 PM IST

Ram Mandir Aarti Timing: अयोध्या के राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही भक्तों का रामलला के दर्शन के लिए तांता लग रहा है. हजारों लाखों की संख्या में लोग यहां रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. बता दें कि यदि व्यक्ति इस भीड़ से बचना चाहता है तो राम मंदिर में जानें का सही समय की जानकारी हासिल करना जरूरी है. दरअसल आज यहां पर राम मंदिर के खुलने का समय और आरती की बुकिंग कैसे करा सकते हैं इन सब की जानकारी दी जाएगी. चलिए विस्तार में राम मंदिर में दर्शन करने की सही जानकारी के बारे में जानें.

रामलला के दर्शन का सही समय

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए भक्तों यहां पर तीन समय में आ सकते हैं. जैसे सुबह में श्रद्धालु यहां 7 बजे से दोपहर के 11:30 बजे तक रामलला के दर्शन कर सकते हैं. जिसके बाद ढाई घंटे के लिए रामलला के विश्राम के लिए मंदिर बंद रहेगा. वहीं शाम के समय में श्रद्धालु यहां पर दोपहर 2 बजे से शाम के 7 बजे तक दर्शन करने आ सकते हैं.

जानें आरती का सही समय

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की तीन बार आरती होगी. एक उनके श्रृंगार के समय में, दूसरा दोपहर के भोग के समय में और एक शाम के समय में. सुबह के आरती का समय 6:30 बजे होगा, दोपहर में आरती का समय 12 बजे होगा वहीं शाम के आरती के समय की बात करें तो यह 7:30 बजे संपन्न होगा.

आरती के लिए कैसे करें बुकिंग

यदि श्रद्धालु आरती में शामिल होना चाहते हैं तो उसके लिए पहले से ही बुकिंग करानी होगी. लेकिन यह बुकिंग पूरी तरह से निशुल्क है. इसके लिए राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से व्यक्ति पास ले सकते हैं. आरती की बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके हैं. ध्यान रखें कि सुबह की आरती में शामिल होने के लिए एक रात पहले ही बुकिंग करनी होगी. वहीं शाम की आरती के लिए श्रद्धालु आधे घंटे पहले भी बुकिंग करा सकते हैं.

आरती में शामिल होने की संख्या

फिलहाल आरती में अभी 30 ही लोग शामिल हो सकते हैं. धीरे धीरे इसकी संख्या बढ़ा दी जाएगी. श्रद्धालुओं को यहां पर 15 से 20 सेकेंड का समय मिलेगा जिसमें उन्हें रामलला के दर्शन करने होंगे. वहीं मंदिर ने रामलला के दर्शन के लिए वृद्ध और दिव्यांग लोगों के लिए स्पेशल इंतजाम किया है.  

Read More
{}{}