trendingNow12369107
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Rakshabandhan 2024: दोपहर के बाद ही मना सकेंगे रक्षाबंधन का त्योहार, राखी बांधने से पहले जान लें सही समय

Rakshabandhan Shubh Muhurat 2024: जसावन माह की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार रक्षाबंधन 19 अगस्त के दिन पड़ रहा है. लेकिन इस दिन बहनें सुबह से भाई के कलाई पर राखी नहीं बांध पाएंगी. जानें राखी बांधने का शुभ समय.  

 
rakshbandhan 2024
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Aug 05, 2024, 02:05 PM IST

Rakshabandhan Bhadra Samay: सही समय पर किए गए कार्य, निश्चित रूप से उचित परिणाम देते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है, इसलिए किसी भी पूजा पाठ, नए कार्य के आरंभ से पहले मुहूर्त जरूर विचार कर लेना चाहिए. भाई-बहन के अटूट प्रेम पर्व रक्षाबंधन के आने में महज कुछ ही दिन शेष रह गए है. ऐसे में तारीख और समय अभी से नोट कर ले जिससे बहन अपने भाई को सही समय पर राखी बांध सके. रक्षाबंधन के दिन रक्षा सूत्र बांधने से पहले मुहूर्त, खासकर भद्रा का विचार अवश्य कर लेना चाहिए. 

शास्त्रों के अनुसार भद्रा अलग और विध्वंस करने का तत्व हैं, इसलिए भद्रा काल में राखी बांधना या अन्य कोई मंगल कार्य करना निषेध माना गया है. रक्षाबंधन का त्यौहार सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है, इस बार यह 19 अगस्त को है. वैसे तो शास्त्रों में कहा गया है “अपराह्णव्यापिनी स्याद्रक्षाबन्धनकर्मणि” यानी कि रक्षाबंधन का त्योहार अपराह्न व्यापिनी पूर्णिमा तथा भद्रा के बाद ही मनाना चाहिए. लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है जो शुभ मुहूर्त में विश्वास नहीं रखते हैं, बल्कि अपनी सुविधा अनुसार ही त्योहार मनाते हैं लेकिन वास्तव में ऐसा करना ठीक नहीं होता है. 

Surya Gochar 2024: स्वराशि में सूर्य का प्रवेश इन राशियों पर जमकर लुटाएंगे कृपा, 30 दिन में सोने-चांदी से भर जाएगी तिजोरी
 

कब तक रहेगा भद्रा का साया

धर्मशास्त्रों पूर्णिमा के दिन यदि भद्रा काल हो तो उसका समय खत्म होने के बाद ही बहनों को अपने भाई की कलाई में रक्षा सूत्र बांधना चाहिए. 19 अगस्त को पूर्णिमा होने के साथ भद्रा भी रहेगी, जोकि दोपहर 1ः31 बजे तक रहेगी. राखी बांधना भी एक शुभ कार्य है इसलिए इस कार्य को शुभ मुहूर्त के हिसाब से ही करना चाहिए. दोपहर 1ः31 के बाद बहनें राखी बांध सकती हैं.

Panchakshar Stotra: सावन सोमवार को शिव पूजा के साथ पढ़ें पंचाक्षर स्तोत्र, सभी कामनाएं पूर्ण करेंगे महादेव
 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

राखी खरीदते समय ध्यान रखें कि रक्षा सूत्र सूती हो और काला, नीला तो बिल्कुल न हो. बहनें यदि किन्हीं कारणों से रक्षा सूत्र लेना भूल गई है, तो कलावा भी बांध सकती हैं. 

भाई बहन को उसके मनपसंद गिफ्ट अवश्य ही दें. बहनों की भी कोशिश होनी चाहिए कि भाई को घर की बनी मिठाई खिलाएं किंतु यदि यह नहीं संभव है, तो इतना जरूर ध्यान रखें कि मिठाई रसदार हो तथा काली भूरी न हो.

 

Read More
{}{}