trendingNow12366144
Hindi News >>धर्म
Advertisement

रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, कैसे और कब बंधेगी राखी?

Raksha Bandhan 2024 : भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते का पर्व रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन मनाते हैं. इस साल राखी के दिन भद्रा काल रहने से समस्‍या हो सकती है. 

रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, कैसे और कब बंधेगी राखी?
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 03, 2024, 12:51 PM IST

Raksha Bandhan 2024 Bhadra Time : श्रावण पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाते हैं. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी या रक्षासूत्र बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देते हैं. साथ ही प्रेमपूर्वक भेंट देते हैं. इस साल एक ओर रक्षाबंधन पर आधा दर्जन शुभ योग बन रहे हैं, वहीं दूसरी ओर रक्षाबंधन के दिन भद्रा काल रहेगा. इसके चलते लोगों के मन में यह सवाल है कि क्‍या भद्रा के चलते रक्षाबंधन पर्व का आनंद कम हो सकता है या राखी बांधने में समस्‍या हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : अमीर लोग घर की उत्तर दिशा में रखते हैं ये चीजें, हमेशा बढ़ाती रहती हैं तिजोरी में धन

रक्षाबंधन पर शुभ योग 

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार 19 अगस्त 2024, सोमवार को तड़के 3 बजकर 4 मिनट से सावन पूर्णिमा तिथि प्रारंभ होगी और 19 अगस्त को ही रात 11 बजकर 55 मिनट पर खत्म होगी. इस तरह सूर्योदय की तिथि के आधार पर रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस साल रक्षाबंधन पर कई शुभ योग बन रहे हैं. रक्षाबंधन  के दिन सावन सोमवार है, साथ ही इसी दिन सावन पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा, पूर्णिमा स्‍नान होगा. इसके अलावा रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और शोभन योग बन रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: सिर्फ एक रात के लिए दुल्‍हन बनते हैं किन्‍नर, पर दूल्‍हा कौन बनता है?

रक्षाबंधन के दिन भद्रा 

19 अगस्‍त, रक्षाबंधन के दिन सुबह में 05:53 बजे से दोपहर 01:32 बजे तक भद्रा काल रहेगा. यह पाताल लोक की भद्रा है और इस दौरान राखी नहीं बांधना चाहिए. 

इसके अलावा रक्षाबंधन की शाम 07:00 बजे से पंचक शुरू हो रहे हैं. सोमवार से शुरू हो रहे पंचक को राज पंचक कहते हैं और इन पंचकों को अच्‍छा माना जाता है. लिहाजा राज पंचक से रक्षाबंधन मनाने में कोई समस्‍या नहीं होगी. 

रक्षाबंधन 2024 पर राखी बांधने का मुहूर्त

इस साल रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर में 1:32 बजे से रात 9:08 बजे तक रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}