trendingNow11826292
Hindi News >>धर्म
Advertisement

...तो रक्षाबंधन के बाद आप भी राखी उतारकर ऐसे ही रख देते हैं?इससे रिश्तों में लगता है दोष, जानें सही नियम

Raksha Bandhan Rules: रक्षाबंधन का त्योहार बहन-भाई के पवित्र रिश्ते का त्योहार है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर उनकी लंबी आयु की प्रार्थना करते हुए रक्षासूत्र बांधती हैं. लेकिन कई बार भाई उस राखी को कहीं भी उतारकर रख देते हैं. लेकिन शास्त्रों में इसे अशुभ माना गया है. जानें उसके नियम. 

 
raksha bandhan rules
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 15, 2023, 05:50 PM IST

Raksha Bandhan Niyam: सनातन धर्म में हर त्योहार का खास महत्व है. रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है. हर साल सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन 30 अगस्त के दिन मनाई जा रही है. इस खास मौके पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. 

रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई के हाथ पर रक्षासूत्र बांधती हैं और भाई बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस रक्षा सूत्र में बड़ी जान होती है. ये प्रेम और रक्षा का धागा होता है. लेकिन कई बार भाई इस राखी को हाथ से उतारकर ऐसे ही रख देते हैं. शास्त्रों में इसे अशुभ माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से रिश्तों पर दोष लगता है. इन सब चीजों से बचने के लिए भाइयों को राखी उतारने से पहले कुछ जरूरी नियमों का पालन अवश्य करें. 

राखी उतारने से पहले पढ़ लें जरूरी नियम

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राखी बांधने से लेकर उतारने तक के समय कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. ऐसा करने से व्यक्ति के रिश्तों में मधुरता आती है. संबंधों में प्यार बढ़ता है. इसी कारण राखी उतारने से लेकर उसे रखने तक के नियमों का पालन अवश्य करें. 

- रक्षाबंधन पर बहनें बहुत ही शुभकामनाओं के साथ भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं. इससे दोनों का रिश्ता मजबूत और प्यारा होता है. ऐसे में  भाई भी जरा ध्यान रखें कि राखी उतारकर इधर-उधर न फेंके. इसका रिश्तों पर विपरित प्रभाव देखने को मिलता है. इसलिए राखी को कभी भी इधर-उधर उतारकर न फेंके. 

- राखी खुलने के बाद उसे इधर-उधर न रखें बल्कि लाल रंग के कपड़े में रख लें. इसे उतारकर ऐसी जगह रखें जहां पर भाई-बहनों का सामान रखा हो. इसके बाद अगले साल बहन से राखी बंधवाने के बाद पुरानी राखी को जल में प्रवाहित कर दें. इससे भाई-बहनों का रिश्ता मजबूत होता है. 

- कई बार हाथ पर लगी हुई राखी टूट जाती है और भाई उसे उतारकर फेंक देते हैं. लेकिन इस तरह की राखी को भी नहीं फेंकना चाहिए. इसे शास्त्रों में अशुभ माना गया है. ऐसी राखी को जल में अर्पित कर देना चाहिए. या फिर किसी पेड़ की जड़ में भी रख  सकते हैं. ऐसा करते समय 1 रुपये का सिक्का जरूर रखें. 

कुबेर देव के बेहद खास हैं ये पौधे, घर में कोई भी लगाने से चारों दिशाओं से बरसता है बेशुमार धन!
 

सड़क पर पड़ा मिल जाए 500 का नोट तो समझ लें घटने वाली है ऐसी घटनाएं, उठाने से पहले जानें ये बात
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}