trendingNow12025201
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Deepak Jalane ka Mantra: घर में दीपक जलाते वक्त इस मंत्र का करें उच्चारण, जीवन से दूर होगी हर समस्या

Deepak ke Upay: सनातन धर्म में दीपक शुभता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा मंत्र बताने जा रहे हैं जिसका जाप पूजा के दौरान दीपक जलाते समय करने से आपको विशेष लाभ प्राप्त होता है. चलिए जानते हैं क्यों जलाया जाता है दीपक और दीपक जलाते समय कौन सा मंत्र बोलें.  

Deepak Jalane ka Mantra: घर में दीपक जलाते वक्त इस मंत्र का करें उच्चारण, जीवन से दूर होगी हर समस्या
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 23, 2023, 04:33 PM IST

Deepak Jalane ke Niyam: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ या धार्मिक अनुष्ठान के दौरान दीपक जलाने का महत्व है. ऐसा न करने पर आपको धार्मिक अनुष्ठान के शुभ फल प्राप्त नहीं होते हैं. 
इसलिए दीपक जलाए बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. सनातन धर्म में दीपक शुभता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा मंत्र बताने जा रहे हैं जिसका जाप पूजा के दौरान दीपक जलाते समय करने से आपको विशेष लाभ प्राप्त होता है. चलिए जानते हैं क्यों जलाया जाता है दीपक और दीपक जलाते समय कौन सा मंत्र बोलें.

क्यों जलाया जाता है दीपक
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक जब कोई काम अग्नि को साक्षी मानकर शुरू किया जाता है तो उसके हमेशा शुभफल प्राप्त होते हैं. इसी वजह से सनातन धर्म में पूजा के समय दीपक अवश्य जलाया जाता है. इससे पूजा बेहद फलदायी होती है. 

दीपक जलाते समय बोलें ये मंत्र
शुभं करोति कल्याणमरोग्यं धनसंपदा ।
शत्रुबुद्धिविनाशय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥

अर्थ - जो दीपक घर में शुभता, हेल्थ और समृद्धि लाता है और जो दीपक शत्रु का नाश कर देता है ऐसे दीपक की रोशनी को हम प्रणाम करते हैं. इसलिए अगर आप दीपक जलाते समय इस मंत्र का उच्चारण करते हैं तो इससे आपके परिवार को आरोग्य प्राप्त होता है. इसके साथ ही इससे घर में धन लाभ के रास्ते भी खुलते हैं. 

शुभफल के लिए ऐसे जलाएं दीपक
हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रोजाना सुबह-शाम मंदिर में देवी-देवताओं के सामने घी का दीपक जलाना शुभ होता है. इससे घर में पोजिटिव एनर्जी का वास होता है जिससे घर की सभी समस्याओं का नाश होता है और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही जिस घर में रोजाना सुबह-शाम के समय मां तुलसी पर घी का दीपक जलाया जाता है इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}