trendingNow12134021
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Premanand Maharaj: इंसान की ओवरथिंकिंग कैसे रुकेगी? प्रेमानंद महाराज ने बताया इससे बचने का उपाय

Premanand Maharaj Video: प्रेमानंद जी लोगों को जीवन जीने का ज्ञान देते हैं और आध्यात्म से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. अभी हाल ही में एक सत्संग में उनसे किसी ने पूछा कि इंसान की ओवरथिंकिंग हैं वो कैसे रुकेगा और व्यक्ति की मांगे कब पूरी होती हैं.

Premanand Maharaj: इंसान की ओवरथिंकिंग कैसे रुकेगी? प्रेमानंद महाराज ने बताया इससे बचने का उपाय
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Feb 29, 2024, 01:28 PM IST

Premanand Maharaj Vrindavan: वृंदावन के प्रसिद्ध कथावाचक प्रेमानंद गोविंद शरण जी महाराज के सत्संग को सुनने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं. महाराज अपने विचारों से कई लोगों का मार्गदर्शन भी करते हैं. विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, मोहन भागवत समेत कई बड़ी हस्तियां प्रेमानंद जी से आशीर्वाद लेने जा चुके हैं. सोशल मीडिया पर भी उनके विचारों की कई वीडियो वायरल होती रहती हैं जो लोगों को काफी पसंद आती हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके लाखों फॉलोअर्स भी हैं.

 

कैसे रुकेगी ओवरथिंकिंग?
प्रेमानंद जी लोगों को जीवन जीने का ज्ञान देते हैं और आध्यात्म से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. अभी हाल ही में एक सत्संग में उनसे किसी ने पूछा कि इंसान की ओवरथिंकिंग हैं वो कैसे रुकेगा और व्यक्ति की मांगे कब पूरी होती हैं. इस पर महाराज जी ने काफी सुंदर तरीके से समझाया. आइए जानते हैं प्रेमानंद जी ने क्या कहा.

 

प्रेमानंद जी का जवाब
प्रेमानंद जी ने कहा कि क्या ओवरथिंकिंग रुपयों से रुकेगी? इंसान एक की चाह करेगा, तो लाखों की चाह बढ़ेगी; लाखों की चाह करोगे तो करोड़ों की चाह बढ़ेगी; करोड़ों की पूर्ति होगी तो अरबों की चाह होगी. ऐसे कई चीजों की चाह करके देखो कि मन शांत है या नहीं. प्रेमानंद जी ने फिर एक सरल सा उदाहरण दिया.

 

मन एक ‘भूत’ है
महाराज जी ने कहा कि मन एक भूत जैसा है. एक बार किसी ने भूत को सिद्ध किया तो उसने कहा कि मैं तुम्हारा काम करूंगा लेकिन हर समय मुझे काम में लगाना होगा. वहीं, अगर काम नहीं बताओगे तो उठाकर पटक देंगे. इसके सिद्ध करने वाला व्यक्ति गुरु जी के पास गया और भूत की ये कहानी सुनाई. गुरु जी ने कहा कि ऐसा करो कि एक खंभा गाड़ दो और भूत को बोलो कि इस पर चढ़ते उतरते रहो. जब भी भूत काम के लिए बोले तो कह देना चढ़ना उतरना ही तुम्हारा काम है. इस पूरी कहानी को प्रेमानंद जी ने व्यक्ति के मन से तुलना की.

 

भगवान के नाम का खंभा गाड़ दो
महाराज जी ने कहा कि मन को खाली न रखो, वरना ये भूत जैसा मन इंसान को ओवरथिंकिंग, चिंता और कल्पानों में डाल देगा. इससे बचने के लिए राधा के नाम का खंभा गाड़ दो. फिर राधा-राधा रटते-जपते रहो. ऐसा करने से दिमाग को विश्राम मिल जाएगा. जब तक नाम जप नहीं करोगे तब तक मन शांत नहीं होगा.

 

यहां देखें वीडियो

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}