trendingNow11530224
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Basant Panchami के दिन लगाएं ये पौधा, बरसेगी देवी की कृपा; सुख-समृद्धि का होगा आगमन

Lucky Plants: इस बार 26 जनवरी के दिन बसंत पंचमी का उत्सव है. इस दिन पौधे लगाना बेहद शुभ माना जाता है. पौधारोपण से देवी प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा खुशहाली और पॉजिटिविटी बनी रहती है. 

Basant Panchami के दिन लगाएं ये पौधा, बरसेगी देवी की कृपा; सुख-समृद्धि का होगा आगमन
Stop
rakshita|Updated: Jan 16, 2023, 08:30 AM IST

Basant Panchami Upay: बसंत पंचमी के दिन बहुत खास माना जाता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. देवी सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है. ऐसे में बसंत पंचमी का दिन विद्यार्थियों के लिए बहुत खास है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन पौधारोपण करना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन पौधे लगाने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. आइए जानते हैं कि इस दिन कौन सा पौधा लगाने का विशेष महत्व है.

कौन सा पौधा लगाएं

बसंत पंचमी के दिन मयूर पंख का पौधा लगाने का खास महत्व है. इस दिन मयूर पंख लगाने से देवी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपना आशीर्वाद बरसाती हैं. मयूर पंख को विद्या देने वाला पौधा कहा जाता है. ऐसे में बसंत पंचमी के दिन विद्यार्थियों को मयूर पंख का पौधा लगाना बेहद शुभ साबित हो सकता है.

ऐसी हो पौधे की दिशा

मयूर पंख का पौधा लगाते वक्त सही दिशा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. इस पौधे को उत्र दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. उत्तर दिशा में मयूर पंख का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

इन बातों का रखें ध्यान

पौधे को लगा तो हर कोई देता है, लेकिन इसकी देखभाल करना भी बेहद जरूरी है. पौधे को पानी देते रहें, ताकि ये मुरझाने न पाए. मुरझाए हुए पौधे से नकारात्मकता का प्रवेश हो सकता है.

बसंत पंचमी की पूजा

इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इसमें पीले वस्त्र पहनने का विशेष महत्व है. पौधारोपण के अलावा कला, संगीत, वादन और लेखन जैसे काम इस दिन शुरू करना बहुत शुभ होता है. बसंत पंचमी के मौके पर पीला भोजन करना चाहिए. इन दिन दान करने का भी खास फल मिलता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}