trendingNow12409493
Hindi News >>धर्म
Advertisement

करियर चौपट कर देता है पितृ दोष, सक्‍सेस पाने की हर कोशिश होती है नाकाम

Pitru Paksha 2024: पितृ दोष को ज्‍योतिष में सबसे बड़े दोषों में से एक माना गया है. पितृ दोष करियर, जीवन सब कुछ तबाह कर देता है. जानिए पितृ दोष के लक्षण और निवारण के उपाय. 

करियर चौपट कर देता है पितृ दोष, सक्‍सेस पाने की हर कोशिश होती है नाकाम
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 01, 2024, 11:06 AM IST

Pitru Paksha 2024: कुंडली में पितृ दोष हो तो जातक का पूरा जीवन कई तरह की मुश्किलों, कष्‍टों में बीतता है. पितृ दोष एक नहीं कई समस्‍याएं देता है. पितृ दोष का दुष्‍प्रभाव करियर, आर्थिक स्थिति, रिश्‍तों, सेहत सभी पर होता है. जल्‍द ही पितृ पक्ष शुरू होने वाले हैं और पितृ पक्ष या श्राद्ध के 15 दिन पितृ दोष निवारण के लिए सर्वश्रेष्‍ठ माने गए हैं. आइए जानते हैं कि पितृ दोष के कारण जीवन में क्‍या-क्‍या समस्‍याएं होती हैं और इसके बचाव के लिए क्‍या करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: नया महीना, नया सप्‍ताह लेकर आ रहा खुशियां, जानिए किन राशि वालों के घर में लगेगा धन का ढेर

पितृ दोष के लक्षण 

- पितृ दोष के कारण जातक को नौकरी-व्‍यापार में कई रुकावटों का सामना करना पड़ता है. कई प्रयासों और मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. बार-बार नाकामी हाथ लगती है. 

- पितृ दोष के कारण जातक आर्थिक समस्‍याएं झेलता है. वह कितना भी पैसा कमाए, घर में पैसा नहीं टिकता है. बेवजह धन हानि होती है, फिजूलखर्ची, बीमारियों के कारण पैसा पानी की तरह बहता है. उस पर कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है. 

- कुंडली में पितृदोष हो तो घर में हमेशा झगड़े-कलह होते रहते हैं. घर में हमेशा अशांति रहती है. घर के लोग एक-दूसरे से जलन-ईर्ष्‍या करते हैं, वे कभी किसी मामले में एकमत नहीं हो पाते हैं. उनके मनमुटाव घर का सुकून छीन लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घर में बढ़ता है धन, दौलत के साथ मिलती है बेशुमार शोहरत

- पितृ दोष के कारण घर में नकारात्‍मकता रहती है. व्‍यापार में घाटा होता रहता है. घर के लोग बीमारियों से परेशान रहते हैं. उन्‍हें नींद नहीं आती है. अनिद्रा तनाव के कारण उनकी मानसिक स्थिति बिगड़ जाती है. 

- पितृ दोष के कारण वंश वृद्धि रुक जाती है. विवाह योग्‍य युवक-युवतियों की शादी नहीं होती है. विवाह में बाधाएं आती हैं. संतान होने में रुकावटें आती हैं. 

- पितृ दोष दुर्घटनाओं, संकटों का कारण भी बनता है. 

- पितृ दोष के कारण व्‍यक्ति या परिवार मानहानि झेलता है. उनकी मान-प्रतिष्‍ठा नहीं रहती है. 

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

पितृ दोष के उपाय 

कुंडली में पितृ दोष हो तो जल्‍द से जल्‍द इसके निवारण के लिए पूजा-अनुष्‍ठान करा लें. उज्‍जैन और नासिक में पितृ दोष पूजा कराई जाती है. वहीं घर पर भी पितृ दोष निवारण के लिए पूजा की जा सकती है. साथ ही रोजाना सूर्य देव को अर्घ्‍य देना चाहिए. पितृ पक्ष में पितृ दोष उपाय करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}