trendingNow11652021
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Peepal Ka Ped: घरों में पीपल का पेड़ उगना होता है अशुभ, आपके मकान में दिखे तो झटपट करें ये काम

Peepal Tree: वैसे तो पीपल के पेड़ को शुभ माना जाता है और लोग इसकी पूजा करते हैं. हालांकि, घरों में इस पेड़ का उगना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर में ऐसा हो तो तुरंत ये काम कर लें.  

पीपल का पेड़
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Apr 14, 2023, 12:06 PM IST

Ghar me Peepal ka Ped: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ की बहुत मान्यता है. इसकी पूजा करने से कई तरह के दोष दूर होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है. इस पेड़ को श्रेष्ठ वृक्ष की संज्ञा दी गई है और इसमें देवी-देवताओं का वास माना जाता है. हालांकि, घरों में पीपल के पेड़ का उगना अच्छा नहीं समझा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. आपके घर में अगर पीपल का पेड़ उग आए तो यह काम जरूर करना चाहिए.

उचित स्थान

वास्‍तु शास्‍त्र में घर के बहुत पास में पीपल के पेड़ का होना भी अशुभ बताया गया है. पीपल का पेड़ पार्क, मंदिर या सड़क के किनारे होना ही अच्‍छा होता है. यदि घर के अंदर या घर के पास पीपल का पौधा उग जाए तो उसे नष्‍ट न करें. बल्कि उसकी रक्षा करें. उसे मिट्टी सहित खोदकर किसी उचित स्‍थान पर लगा दें, जहां वह बढ़ सके. 

पूजा

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने और सरसों के तेल का दीपक जलाने के बहुत फायदे हैं. ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है और कई तरह के कष्‍टों से राहत मिलती है. पीपल के पेड़ में मां लक्ष्‍मी का भी वास होता है. ऐसे में पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}