trendingNow11912652
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Papankusha Ekadashi 2023: पापाकुंशा एकादशी पर इस तरह कर लें व्रत, जिंदगी में कभी नहीं रहेगी धन की कमी; जानें तिथि

Papankusha Ekadashi 2023 Date: शास्त्रों में पापांकुशा एकादशी को बहुत अहम माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से जिंदगी भर परिवार पर धन बरसता है. 

Papankusha Ekadashi 2023: पापाकुंशा एकादशी पर इस तरह कर लें व्रत, जिंदगी में कभी नहीं रहेगी धन की कमी; जानें तिथि
Stop
Devinder Kumar|Updated: Oct 13, 2023, 04:08 AM IST

Papankusha Ekadashi 2023 Muhurat: सनातन धर्म में हर महीने आने वाली एकादशी का बहुत महत्व है. इस दिन घर में खीर बनाई जाती है और भगवान विष्णु की आराधना की जाती है. कहते हैं कि इस दिन व्रत करने वालों को यमलोक की यातनाएं नहीं सहनी पड़ती. इस महीने में एक नहीं बल्कि 2 एकादशी पड़ने जा रही हैं. इनमें से एक इंदिरा एकादशी है और दूसरी पापांकुशा एकादशी. आइए हम आपको पापाकुंशा एकादशी की तिथि, मुहूर्त और महत्व के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

पापाकुंशा एकादशी 2023 डेट (Papankusha Ekadashi 2023 Date- Muhurat)

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक इस महीने में पापांकुशा एकादशी 25 अक्टूबर 2023 को मनाई जाएगी. इसका शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर 25 अक्टूबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. 

पापांकुशा एकादशी पूजा विधि (Papankusha Ekadashi Puja Vidhi)

पापांकुशा एकादशी पर सुबह जल्दी उठकर नित्य क्रिया के बाद स्नान करें. इसके साथ ही अपना व्रत शुरू कर दें. यह व्रत आप एक समय फलाहार या दोनों समय फलाहार वाला कर सकते हैं. इसके बाद भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की प्रतिमा के सामने पूजा करके विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. एकादशी वाले दिन पीले वस्त्र पहनना और गाय को भोजन करवाना शुभ माना जाता है. 

पापांकुशा एकादशी महत्व (Papankusha Ekadashi Significance)

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक जो व्यक्ति पापांकुशा एकादशी का व्रत रखते हैं, उन्हें अपने पापों से मु्क्ति मिल जाती है. ऐसे लोगों को कभी यमराज के दर्शन नहीं होते. मान्यता है कि इस दिन निराहार व्रत करने से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) जातकों से बहुत प्रसन्न होते हैं और उनके दुख-दर्दों को हमेशा के लिए हर लेते हैं. ऐसे लोगों को कभी भी धन-दौलत, सुख, सौभाग्य की कमी नहीं रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}