trendingNow12037487
Hindi News >>धर्म
Advertisement

New year 2024: नए साल पर भोले के पूजन में भूलकर भी न करें ये गलतियां, भुगतने पड़ेंगे बुरे परिणाम

New Year 2024 Upay: भोलेनाथ के पूजन के दौरान आपको कई गलतियों को करने से बचना चाहिए. इससे शंकर भगवान आपसे नाराज हो सकते हैं जिससे साधक को जीवन में कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं नए साल के पहले दिन भगवान शिव की पूजा में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

New year 2024: नए साल पर भोले के पूजन में भूलकर भी न करें ये गलतियां, भुगतने पड़ेंगे बुरे परिणाम
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 31, 2023, 04:06 PM IST

New Year 2024: इस बार नए साल 2024 की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है. सोमवार का दिन भगवान शंकर को समर्पित होता है इसलिए इस दिन पूरे विधि-विधान से भोलेनाथ का पूजन और व्रत किया जाता है. ऐसे में अगर आप नए साल के पहले भगवान शंकर का पूजन करते हैं तो इससे आपको शुभफल की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इससे साधक के जीवन में पूरे साल सुख-शांति बनी रहती है. लेकिन क्या आपको पता है भोलेनाथ के पूजन के दौरान आपको कई गलतियों को करने से बचना चाहिए. इससे शंकर भगवान आपसे नाराज हो सकते हैं जिससे साधक को जीवन में कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं नए साल के पहले दिन भगवान शिव की पूजा में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

शिव पूजन में न करें ये गलतियां
1. सोमवार के दिन शिवलिंग का अभिषेक करना बहुत शुभ होता है. सोमवार के दिन भोलेनाथ को तांबे के लोटे में दही, दूध और जल चढ़ाना चाहिए. लेकिन तांबे के बर्तन में जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दूध तांबे के बर्तन में ज्यादा देर तक न रखा हो. इससे दूध खराब हो जाता है. 

2. सोमवार के दिन आपको पूजा के दौरान शिवलिंग की पूरी परिक्रमा भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. इसके लिए आप जलाधारी के स्थान तक परिक्रमा कर रुक जाएं. फिर वापस घूमकर परिक्रमा को पूरा करें.  

3. सोमवार की पूजा के दौरान भोले शंकर को रोली का तिलक नहीं करना चाहिए. इसके विपरीत भोलेनाथ को चंदन बहुत प्रिय होता है इसलिए इस दिन महादेव को चंदन का तिलक ही जरूर करें. 

4. सोमवार के दिन भोले शंकर के पूजन के दौरान आपको कभी भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इस दिन काला रंग पहनना बेहद अशुभ होता है. 

5. भोलेनाथ की पूजा के दौरान जब भी आप उनको बेलपत्र चढ़ाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि बेलपत्र में कोई छेद न हो. भोले शंकर को छेद वाला बेलपत्र अर्पित करने से अशुभफल की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}