trendingNow12037012
Hindi News >>धर्म
Advertisement

New Year Resolutions 2024: नए साल में खुद से जरूर करें ये 3 वादे, जीवन हो जाएगा सफल

New Year 2024: अगर आप नए साल में अपनी कुछ आदतों में सुधार लाते हैं तो इससे जीवन में नई उम्मीद और आशाएं जन्म लेती हैं. ऐसा माना जाता है कि जैसे आप अपने नए साल की शुरुआत करते हैं वैसे ही आपका पूरा साल बीतता है. चलिए जानते हैं नए साल के वादे.

New Year Resolutions 2024: नए साल में खुद से जरूर करें ये 3 वादे, जीवन हो जाएगा सफल
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 31, 2023, 11:05 AM IST

New Year Resolutions 2024: कल यानि कि 1 जनवरी 2024 से नए साल की शुरुआत होने जा रही है. सभी लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. नया साल हर किसी के लिए बेहद खास होता है इसलिए कई लोग नए साल में कुछ नया करने और अपनी कुछ पुरानी आदतों को छोड़ने का संकल्प लेते हैं. सनातन धर्म में किसी भी नए काम की शुरुआत करना बेहद शुभ होता है. अगर आप नए साल में अपनी कुछ आदतों में सुधार लाते हैं तो इससे जीवन में नई उम्मीद और आशाएं जन्म लेती हैं. ऐसा माना जाता है कि जैसे आप अपने नए साल की शुरुआत करते हैं वैसे ही आपका पूरा साल बीतता है. इसी वजह से नए साल में लोग खुद से कई वादे करते हैं जिससे उसका पूकरा साल खुशहाली में बीते. अगर आप भी आने वाले साल को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप भी खुद से ये वादे कर सकते हैं. चलिए जानते हैं नए साल के वादे.

बड़ों का सम्मान
अपने से बड़े और छोटों का भी आदर सम्मान करना बेहद जरूरी है. लेकिन कई बार आप गुस्से में आकर बड़े के लिए अपशब्द मुंह से निकाल देते हैं जिससे उनके सम्मान को आघात पहुंचता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नए साल में खुद से बड़ों के प्रति आदर और सम्मान का वादा करें. 

बुरी आदतों से बचाव
हर किसी को बुरी आदतें जैसे झूठ बोलना, दूसरों को ठेस पहुंचाना और भोजन को बर्बाद करना आदि को बदलने की आवश्यकता है. व्यक्ति की ये बुरी आदतें न सिर्फ उसके लिए बल्कि उसकी फैमिली के लिए भी आगे चलकर बहुत दुखदायी होती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप नए साल में अपनी बुरी आदतों को छोड़ने का खुद से वादा करें. 

वाणी पर नियंत्रण
हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार मीठी वाणी से ही इंसान सफलता को हासिल कर सकता है. मधुर वाणी वाले लोगों को का हर कोई सम्मान करता है. मीठा वाणी से शत्रु भी मित्र बन सकते हैं. लेकिन अक्सर में लोग गुस्से में आकर व्यक्ति सामने वाले को अपशब्द बोल देता है जोकि बिल्कुल ठीक नहीं है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नए साल पर अपनी वाणी पर कंट्रोल करने का प्रण लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}