trendingNow11493394
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Nail Astrology: इस दिन नाखून काटना होता है बेहद शुभ! पैसों की तंगी से हमेशा के लिए मिल जाती है निजात

Nail Cutting Tips in Hindi: नाखून काटने को लेकर धर्म-शास्‍त्रों में कई अहम बातें बताई गई हैं. यदि नाखून सही समय पर काटे जाएं तो यह लाभ देते हैं, वरना नुकसान का कारण बनते हैं. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Dec 20, 2022, 11:14 AM IST

नाखून किस दिन काटने चाहिए: मेडिकल साइंस के अनुसार नाखून मृत कोशिकाओं से बने होते हैं, लेकिन ये हमारे हाथ-पैरों की खूबसूरती बढ़ाते हैं. इसलिए नेल्‍स केयर से लेकर नेल आर्ट तक पर काफी काम किया जाता है. वहीं धर्म-शास्‍त्रों में भी नाखून और बालों को लेकर कई महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं. नाखून काटने को लेकर कई नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करना कई तरह के फायदे कराता है. आज हम ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में नाखून काटने से जुड़े उन नियमों के बारे में जानते हैं जिनमें नाखून काटने का सही दिन, तिथि और समय बताया गया है. 

शनि से होता है नाखून का संबंध 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बाल और नाखून का संबंध शनि से होता है. यदि नाखून और बालों को साफ नहीं रखा जाए तो शनि देव नाराज हो जाते हैं और अशुभ फल देने लगते हैं. इससे जीवन में कई तरह की समस्‍याएं होने लगती हैं. इसलिए नाखूनों की साफ-सफाई से लेकर नाखून काटने के दिन और समय को लेकर सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. वरना जातक को गरीबी में दिन काटने पड़ते हैं. 

नाखून किस दिन नहीं काटने चाहिए?

नाखून काटने को लेकर ज्योतिष शास्त्र में बताया है कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कभी भी नाखून नहीं काटना चाहिए. ऐसा करने से मंगल, गुरु और शनि ग्रह अशुभ फल देने लगते हैं. मंगल कमजोर होने से विवाह, धन-संपत्ति, साहस में कमी जैसी समस्‍याएं होती हैं. वहीं गुरुवार को नाखून काटना दुर्भाग्‍य को बुलावा देना है. शनिवार को नाखून काटने से शनि नाराज हो जाते हैं. धन हानि होती है और गरीबी छाने लगती है. इसके अलावा चतुर्दशी और अमावस्या तिथि पर भी नाखून काटने की मनाही की गई है. चतुर्दशी और अमावस्‍या के दिन नाखून या बाल काटने से कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. इसी तरह सूर्यास्‍त के बाद नाखून काटना जातक को निर्धन बनाता है. 

नाखून किस दिन काटने चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाखून काटने के लिए सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार के दिन उचित होते हैं. इन दिनों में नाखून काटने से कोई समस्‍या नहीं होती है. वहीं नाखून काटने के लिए सबसे शुभ दिन रविवार होता है. इस दिन नाखून काटने से गरीबी दूर होती है. व्‍यक्ति को कभी पैसों की कमी नहीं होती है, साथ ही जीवन में हमेशा सकारात्‍मकता रहती है. साथ ही नाखून हमेशा दिन के समय काटें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}