trendingNow11737419
Hindi News >>धर्म
Advertisement

इस साल नागपंचमी पर बन रहा विशेष संयोग, जानें तारीख, पूजा शुभ मुहूर्त और उपाय

Nag Panchami 2023 kab hai: नाग देवता की पूजा के महापर्व नागपंचमी पर इस साल बेहद शुभ संयोग बन रहा है. इस संयोग में नाग देवता और भगवान शिव की पूजा करना कुंडली के दोष दूर करेगा और सुख-समृद्धि देगा. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jun 14, 2023, 01:57 PM IST

Nag Panchami 2023 date in Hindi: शिव भक्‍तों को सावन के महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है. सावन महीने में ही नागपंचमी का त्‍योहार मनाया जाता है, इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. नाग पंचमी श्रावण मास के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाते हैं. भगवान शिव अपने गले में नाग देवता को धारण करते हैं. इस साल नाग पंचमी पर एक बेहद शुभ संयोग बन रहा है, जिससे नाग देवता और भगवान शिव की पूजा करने से विशेष लाभ होगा. साथ ही कुंडली में काल सर्प दोष हो तो उससे निजात पाने के लिए अच्‍छा मौका मिलेगा. 

नागपंचमी 2023 तारीख 

हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 21 अगस्‍त की मध्‍यरात्रि 12:21 से शुरू होगी और 22 अगस्‍त की मध्‍यरात्रि 2 बजे समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार नाग पंचमी 21 अगस्‍त, सोमवार को मनाई जाएगी. चूंकि सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और नाग देवता शिव जी के भक्‍त हैं इसलिए नाग पंचमी का सोमवार के दिन पड़ना बहुत शुभ माना जाता है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता और शिव जी की पूजा करने से नाग के डसने और अकाल मृत्‍यु का खतरा टलता है. साथ ही भगवान शिव की पूजा से ग्रह दोष दूर होते हैं. विशेषतौर पर काल सर्प दोष से निजात पाने के लिए नागपंचमी का दिन सर्वोत्‍तम माना गया है. इस बार सोमवार के दिन नाग पंचमी पड़ने से नागपंचमी और भी खास हो गई है. 

धन प्राप्ति के लिए ऐसे करें नागपंचमी की पूजा 

नागों को धन का रक्षक माना गया है. नाग देवता की पूजा करने से खूब धन-दौलत मिलती है. नागपंचमी के दिन सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करें. साथ ही भगवान शिव का स्‍मरण करें. नागपंचमी का व्रत कर रहे हैं तो व्रत का संकल्‍प लें. इसके बाद चौकी पर नाग-नागिन की प्रतिमा बनाकर उसका दूध से अभिषेक करें. उन्‍हें फल, फूल, मिठाइयां अर्पित करें. धूप-दीप करें. अंत में नाग पंचमी की आरती करें. यदि कुंडली में काल सर्प दोष हो तो शिवलिंग पर चांदी का नाग-नागिन का जोड़ा अर्पित करें. इससे काल सर्प दोष के कारण मिलने वाले अशुभ फल से निजात मिलती है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}