trendingNow12003311
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Margashirsha Amavasya 2023: मार्गशीर्ष अमावस्या पर करें ये काम, मिलेगी हर पाप से मुक्ति, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Margashirsha Amavasya 2023: मार्गशीर्ष अमावस्या पर धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन और अनुष्ठान किया जाता है. वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पितरों का पूजन करना भी बेहद शुभ होता है. चलिए जानते हैं मार्गशीर्ष अमावस्या से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य.  

Margashirsha Amavasya 2023: मार्गशीर्ष अमावस्या पर करें ये काम, मिलेगी हर पाप से मुक्ति, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 10, 2023, 11:35 AM IST

Margashirsha Amavasya 2023: हिंदू धर्म अमावस्या का विशेष महत्व है. मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष को जो अमावस्या पड़ती है उसको मार्गशीर्ष अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. इस बार मार्गशीर्ष अमावस्या मंगलवार यानि कि 12 दिसंबर को पड़ रही है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन और अनुष्ठान किया जाता है. वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पितरों का पूजन करना भी बेहद शुभ होता है. चलिए जानते हैं मार्गशीर्ष अमावस्या से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य.

मार्गशीर्ष अमावस्या पर करें ये काम
हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष अमावस्या पर धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन करना बेहद शुभ होता है. इसके साथ ही इस दिन पितरों को जल चढ़ाना, गंगा स्नान, दान और अन्य अनुष्ठान की भी बहुत महत्ता है. इस दिन उठकर पवित्र नदी में स्नान करें और फिर देवों के राजा सूर्य देव को जल चढ़ाएं. फिर आप सूर्य देव को तिल अर्पित करके गायत्री मंत्र का जाप करें. अमावस्या का दिन भगवान भोलेनाथ और श्री हरि विष्णु को समर्पित होता है. मान्यतानुसार इस दिन पितरों की पूजा करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. फिर आपको पूजा के बाद आपको किसी जरूरतमंद या ब्राह्मण को दान जरूर देना चाहिए. 

मार्गशीर्ष अमावस्या का महत्व
जो व्यक्ति मार्गशीर्ष अमावस्या का व्रत और पूजन करता है वो सब पापों से मुक्त हो जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन स्नान, दान और अन्य धार्मिक अनुष्ठान को अपनाते हैं उन पर भगवान भोलेनाथ और विष्णु की कृपा दृष्टि बनी रहती हैं और उसके सारे बिगड़े काम बन जाते हैं. मार्गशीर्ष अमावस्या का उपवास करने से व्यक्ति के जीवन के सभी कष्टों का निवारण होता है और जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पितरों का पूजन करने से उनकी कृपा दृष्टि परिवार पर हमेशा बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}