trendingNow12084660
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Mangal ki Mahadasha: 7 साल चलती है मंगल की महादशा, कष्टों से भर जाता है जीवन, जानें कैसे करें मंगल ग्रह को मजबूत

Mangal Grah ki Mahadasha: आज हम आपको मंगल की महादशा के बारे में बताएंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल की महादशा व्यक्ति पर 7 साल तक चलती है. आइए जानते हैं मंगल की महादशा का प्रभाव किस व्यक्ति पर कैसा होता है. 

Mangal ki Mahadasha: 7 साल चलती है मंगल की महादशा, कष्टों से भर जाता है जीवन, जानें कैसे करें मंगल ग्रह को मजबूत
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Jan 29, 2024, 04:42 PM IST

Mangal ki Mahadasha: ज्योतिष शास्त्र में हर एक ग्रह की महादशा और अंतर्दशा होती है. इन दशाओं के परिणाम व्यक्ति पर शुभ और अशुभ दोनों हो सकते हैं. आज हम आपको मंगल की महादशा के बारे में बताएंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल की महादशा व्यक्ति पर 7 साल तक चलती है. आइए जानते हैं मंगल की महादशा का प्रभाव किस व्यक्ति पर कैसा होता है. 

 

कुंडली में मंगल ग्रह की सकारात्मक स्थिति
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है वह सहासी और पराक्रमी होता है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति पुलिस, सेना, खेल में खुब नाम रोशन करता है. इसी के साथ व्यक्ति को खूब मान सम्मान, पद प्रतिष्ठा मिलती है. मंगल मजबूत होने पर महादशा का भी शुभ परिणाम मिलता है साथ में ऐसे व्यक्ति को प्रॉपर्टी के साथ-साथ पैतृक संपत्ति का भी सुख की भी प्राप्ति होती है. 

 

मंगल की अशुभ स्थिति
अगर किसी व्यक्ति कि कुंडली में मंगल की अशुभ स्थिति हो या नीच के स्थान में हो तो उसे जीवन में काफी तनाव झेलना पड़ता है. कमजोर मंगल के लक्षण पहले से ही दिखने लग जाते हैं. अगर इन लक्षणों को पहचान लिया जाए तो अशुभ परिणामों से बचा जा सकता है वरना मंगल की महादशा का फल रो-रो कर झेलना पड़ता है. कमजोर मंगल के कारण व्यक्ति को किसी दुर्घटना का भी सामना करना पड़ सकता है. इसी के साथ पारिवारिक जीवन में भी काफी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे व्यक्ति को मंगल की महादशा का अशुभ परिणाम मिलता है. 

 

कैसे करें मंगल ग्रह को मजबूत?

1. मंगलवार के दिन स्नान कर लाल कपड़ पहनें. इसके बाद ओम क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: का जाप कम से कम  3, 5 या 7 माला करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. 

2. मंगलवार के दिन मंदिर में पान का बीड़ा हनुमान जी को अर्पित करने से जीवन के संकट दूर होते हैं. वहीं कुंडली में मंगल ग्रह भी मजबूत होता है.

3. कुंडली में मंगल की स्थिति को मजबूत करने के लिए मूंगा धारण करना चाहिए. हालांकि कोई भी रत्न धारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

4. मंगलवार के दिन मंदिर में बूंदी का भोग लगाने से हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहेगी और मंगल ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}