trendingNow12080129
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर करें ये 3 उपाय, भोलेनाथ की कृपा से दौड़ने लगेगा रुका व्यापार, मां लक्ष्मी भी करेंगी कृपा

Mahashivratri ke Upay: अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं या व्यापार में अपेक्षित वृद्धि न होने के कारण चिंतित हैं तो इस महाशिवरात्रि की तारीख अभी से नोट कर लें. इस दिन आप कुछ विशेष उपाय कर सभी मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर करें ये 3 उपाय, भोलेनाथ की कृपा से दौड़ने लगेगा रुका व्यापार, मां लक्ष्मी भी करेंगी कृपा
Stop
Shilpa Rana|Updated: Jan 26, 2024, 04:31 PM IST

Mahashivratri 2024: भगवान शंकर के निमित्त वैसे तो हर महीने प्रदोष का दिन होता है लेकिन महाशिवरात्रि का अपने में ही खास महत्व है जो वर्ष में केवल एक बार ही होती है. इस बार यह महापर्व 08 मार्च को मनाया जाएगा. यदि आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं या व्यापार में अपेक्षित वृद्धि न होने के कारण चिंतित हैं तो इस महाशिवरात्रि की तारीख अभी से नोट कर लें. इस दिन आप कुछ विशेष उपाय कर सभी मुश्किलों से छुटकारा पा सकते हैं.

 

1. शिव जी की कृपा के लिए
शिवरात्रि वाले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद आधा किलो गाय का दूध घर के पास के मंदिर में शिवलिंग पर अर्पित करें और वहां पर बैठकर भगवान शिव के पंचाक्षर मंत्र की एक माला का जाप करें. महाशिवरात्रि के दिन से शिव आराधना को शुरू करने के बाद लगातार करते रहें और इसके आधार पर भोलेनाथ की कृपा देख कर आप खुद ही चकित रह जाएंगे. 

 

2. दरिद्रता दूर करने के लिए
शिवरात्रि वाले दिन मसूर की दाल की ढेरी पर सात कौड़ियां और एक छोटा सा शंख स्थापित करें. इस क्रिया में अपने मुख को पूर्व दिशा की ओर रखें. मूंगे की माला से ओम गणपतये नमः मंत्र की पांच माला जाप करें. पूजा में घी का दीपक, धूप आदि सब जलती रहनी चाहिए. भगवान गणपति की मूर्ति या चित्र पर दूब अवश्य ही चढ़ाएं और फिर उसके बाद लड्डू का भोग लगाएं. श्रद्धा भाव के साथ पूजा करने से आपकी दरिद्रता दूर हो जाएगी.    

 

3. नौकरी-व्यापार के उपाय
व्यापार आदि में नुकसान और नौकरी मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर दूध में थोड़ी सी शक्कर डालकर उनको स्नान कराएं, यह उपाय शिवरात्रि के दिन से लेकर 21 सोमवार तक करें. 

 

Read More
{}{}