trendingNow11576122
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर भूल से भी न चढ़ाएं ये फल, क्रोधित हो जाते हैं भगवान शिव; घर में पसरने लगती है गरीबी

Mahashivratri 2023 Puja Thali Niyam: देशभर में आज महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. आप इस शिवरात्रि पर अपनी थाली में कुछ फलों को भूलकर भी शामिल न करें वरना महादेव रुष्ट हो जाएंगे और आपको उनका क्रोध झेलना पड़ेगा. 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर भूल से भी न चढ़ाएं ये फल, क्रोधित हो जाते हैं भगवान शिव; घर में पसरने लगती है गरीबी
Stop
Devinder Kumar|Updated: Feb 18, 2023, 12:37 AM IST

Rules of Mahashivratri 2023 Puja Thali: देवों के देव महादेव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि आज धूमधाम देशभर में मनाया जाएगा. इसके लिए सभी मंदिरों में साज-सजावट का दौर शुक्रवार देर रात तक चलता रहा. महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को कई सारे फल और भांग-धतूरे के पत्ते चढ़ाने की परंपरा है लेकिन कुछ फल भूलकर भी महादेव को अर्पित नहीं करने चाहिए. धार्मिक विद्वानों का कहना है कि ऐसा करने से महादेव रुष्ट हो जाते हैं और पूरे परिवार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. आइए जानते हैं कि वे फल कौन से हैं, जिन्हें भोलेनाथ पसंद नहीं करते हैं. 

महादेव को पसंद नहीं ये फल

शिवपुराण के मुताबिक, शिवलिंग पर कभी भी तुलसी के पत्ते, हल्दी, सिंदूर और कुमकुम अर्पित नहीं करने चाहिए. उन्हें नारियल या नारियल का पानी भी पसंद नहीं है. इसलिए इन चीजों को भूलकर भी महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023 Puja Thali Niyam) पर उन्हें चढ़ाने की गलती न करें. ऐसा करने से आपको अशुभ परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. 

इन वजहों से नहीं करते पसंद

धार्मिक विद्वानों के अनुसार तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. वे भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं. वहीं नारियल को श्रीफल कहा जाता है और उसे मां लक्ष्मी का स्वरूप कहा जाता है. जबकि सिंदूर और हल्दी ग्रहस्थियों की निशानी मानी जाते हैं, जबकि भगवान शिव चिरकालीन तपस्वी हैं. ऐसे में अगर हम इन चीजों को महादेव को अर्पित करते हैं तो इससे भगवान शिव रुष्ट हो सकते हैं. 

पूजा की थाली में शामिल करें ये फल

अगर आप महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023 Puja Thali Niyam) पर शिव मंदिर जा रहे हैं तो अपनी पूजा की थाली में धतूरे का फल, बदरी बेर, निबौली, केला और सामान्य बेर रख सकते हैं. इन फलों को चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपने जातकों पर कृपा बरसाते हैं. आप बेलपत्र और भांग-धतूरे के पत्तों को भी पूजा की थाली में शामिल कर सकते हैं. ऐसा करने से परिवार में खुशहाली का संचार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}