trendingNow11901400
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Mahalaxmi Vrat 2023: महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन बस कर लें ये उपाय, साल भर बरसेगा इतना पैसा तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी

Mahalaxmi Vrat Upay: महालक्ष्मी व्रत के दौरान कुछ अचूक उपायों को अपनाने से धन की देवी माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. महालक्षमी व्रत के अंतिम दिन ये उपाय बहुत कारगर माने जाते हैं. आइए विस्तार में इन अचूक उपायों के बारे में जानें, जिससे कि व्यक्ति की तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.

 
maa lakshmi tips
Stop
shilpa jain|Updated: Oct 05, 2023, 01:41 PM IST

Lakshmi Ji Totke: भाद्रपद मास में पूरे 16 दिनों तक चलने वाले महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत 22 सितंबर से हो चुकी है जिसका समापन 6 अक्टूबर यानी की कल शुक्रवार के दिन होने जा रहा है. इस दौरान महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूरे 16 दिनों तक व्रत करते हैं.  हिंदू धर्म में इस व्रत का बहुत बड़ा महत्व है. पौराणिक कथा के अनुसार मां लक्ष्मी व्रत के दौरान मां लक्ष्मी की पूजा ऐसे रूप में करते हैं, जिसमें वह हाथी पर विराजमान रहती हैं.  यही कारण है कि इसे हाथी अष्टमी या हाथी पूजन भी कहते हैं.  इस पूजा को करने से घर में सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहती है.  साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा से भक्तों के धन के भंडार भर जाते है.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

पूरे 16 दिनों तक चलने वाले महालक्ष्मी व्रत के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि घर में केवल सात्विक भोजन ही ग्रहण करें.  इस दौरान घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है  इसलिए अखंड ज्योत भी जला सकते हैं.  इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं साथ ही वह सौभाग्य में भी वृद्धि करती हैं.  16 दिनों तक यदि भक्त महालक्ष्मी का व्रत करते हैं तो इस दौरान व्रत कथा जरूर सुनना चाहिए.

पूजा में अर्पित करें महालक्ष्मी को ये चीजें

महालक्ष्मी की व्रत पूजा के दौरान उनके आठ रूपों की पूजा करें.  इस दौरान मां लक्ष्मी को कुकुम, चावल और फूल चढ़ाएं.  इसके अलावा बताशा, शंख और मखाना अर्पित करें.  वहीं पूजा में सोने या चांदी के सिक्के, मिठाई और फल भी रखना शुभ होता है.  इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

पीली कौड़ी का उपाय है कारगर

यदि भक्त चाहते हैं कि उनकी तिजोरी कभी खाली ना हो तो व्रत के आखिरी दिन यह उपाय कर सकते हैं. महालक्षमी व्रत के आखिरी दिन पीली कौड़ी के उपाय को अपनाएं.  दरअसल पीली कौड़ी माता लक्ष्मी को अति प्रिय है.  इसलिए धन वाली जगह पर लाल कपड़े में पांच पीली कौड़ी को बांधकर तिजोरी में रख दें.  इससे व्यक्ति की तिजोरी हमेशा भरी रहेगी.

Astro Tips: कुंडली में ग्रहों के अशुभ प्रभाव को दूर करता है ये छोटा-सा टोटका, आटे में ये चीजें मिलाने से होगा चमत्कार!
 

Kalava Astro Tips: गलती से भी कुंभ, मकर समेत इन राशि वालों को नहीं बांधना चाहिए लाल कलावा, फायदें की जगह होगा तगड़ा नुकसान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}