trendingNow12113185
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Magh Purnima 2024: कब है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें सही डेट, पूजा और दान-स्नान का शुभ मुहूर्त

Magh Purnima 2024 Kab Hai: हिन्दू धर्म में हर एक तिथि का अपने आप में महत्व होता है. पूर्णिमा इन्हीं तिथियों में से एक है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है.

Magh Purnima 2024: कब है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें सही डेट, पूजा और दान-स्नान का शुभ मुहूर्त
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Feb 16, 2024, 12:16 PM IST

Magh Purnima 2024 Date: हिन्दू धर्म में हर एक तिथि का अपने आप में महत्व होता है. पूर्णिमा इन्हीं तिथियों में से एक है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. माना जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. माघ महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहा जाता है. इस दिन स्नान और दान करना काफी शुभ होता है. आइए जानते हैं इस साल माघ पूर्णिमा कब है और क्या है शुभ मुहूर्त.

 

कब है माघ पूर्णिमा?
हिन्दू पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 फरवरी को दोपहर 3 बजकर 33 मिनट से हो रही है. इसका समापन अगले दिन यानी 24 फरवरी को शाम 5 बजकर 59 मिनट पर होगा. इसके चलते 24 फरवरी को माघ पूर्णिमा मनाई जाएगी. 

 

माघ पूर्णिमा का मुहूर्त
माघ पुर्णिमा का अभिजीत मुहू्र्त 24 फरवरी को 12 बजकर 12 मिनट से लेकर 12 बजकर 57 मिनट तक है. इस दौरान स्नान-दान, पूजा करना अत्यंत शुभ रहेगा. हालांकि 24 फरवरी को पूरे दिन किसी भी समय आप स्नान दान कर सकते हैं.

 

माघ पूर्णिमा का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघ पूर्णिमा पर देवी-देवता मानव रूप में धरती पर आते हैं और गंगा स्नान करते हैं. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. पापों से मुक्ति पाने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन स्नान दान जरूर करना चाहिए. मनोकामनाएं पूरी करने के लिए और भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए इस दिन व्रत रखना काफी फलदायी माना जाता है.

 

माघ पूर्णिमा पूजा विधि
माघ पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें. इसके बाद सूर्यदेव के मंत्रों का जाप करते हुए अर्घ्य दें. पूजा का संकल्प लेकर भगवान विष्णु की श्रद्धा भाव से पूजा करें और पूरे दिन का व्रत रखें. माघ पूर्णिमा पर गरीब, जरूरतमंद को भोजन खिलाकर, दान करें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Read More
{}{}