trendingNow12043456
Hindi News >>धर्म
Advertisement

कब से कब तक है माघ महीना? ये काम दिलाएंगे सारे पापों से मुक्ति

Magh Maas 2024: माघ महीने को हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना गया है. जल्‍द ही माघ महीना शुरू होने वाला है. इस महीने में गंगा स्‍नान, दान और भगवान की आराधना करने का बड़ा महत्‍व है. 

कब से कब तक है माघ महीना? ये काम दिलाएंगे सारे पापों से मुक्ति
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jan 04, 2024, 01:54 PM IST

Magh Month 2024: हिंदू कैलेंडर का 11 वां महीना माघ महीना होता है. इस महीने को बेहद पवित्र माना गया है. माघ महीने में भगवान विष्‍णु, भगवान कृष्‍ण, सूर्य देव और गंगा नदी की पूजा की जाती है. मान्‍यता है कि माघ महीने में श्रीहरि नारायण, सूर्य देव की पूजा करना और गंगा नदी में स्‍नान करने से सारे पाप नष्‍ट हो जाते हैं. साथ ही जातक को मृत्‍यु के बाद मोक्ष मिलता है. माघ महीने में प्रयागराज में माघ मेला भी भरता है. साथ ही इस दौरान कल्‍पवास करने की भी परंपरा है. 

क्‍या है कल्‍पवास? 

माघ महीने के दौरान प्रयागराज में त्रिवेणी के संगम पर माघ मेला भरता है. साथ ही संगम तट पर कल्‍पवास करने की भी परंपरा है. कल्‍पवास से मतलब है कि गृहस्‍थ लोग यहां आकर सादगीपूर्ण जीवन बिताते हैं और अपना पूरा समय भगवान की आराधना में लगाते हैं. गृहस्‍थजन भी कम समय में अपना कल्‍याण कर पाएं. इसके लिए कल्‍पवास की परंपरा शुरू की गई थी. कल्‍पवास में कई कठिन नियमों का पालन करना होता है. 

कब से है माघ महीना?

साल 2024 में माघ का महीना 21 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो कि 19 फरवरी 2024 तक चलेगा. इस दौरान रोजाना गंगा स्‍नान करना, भगवान कृष्‍ण को पीले फूल अर्पित करना, विष्‍णु जी और सूर्य देव की पूजा करना बहुत लाभ देता है. लेकिन ये सब पूजा-पाठ तभी सफल होता है जब जरूरतमंदों को अपनी सामर्थ्‍यनुसार दान किया जाए. विशेष तौर पर माघ अमावस्‍या और माघी पूर्णिमा को स्‍नान-दान जरूर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}