trendingNow11388922
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Maa Lakshmi Upay: व्यक्ति की ये छोटी-छोटी गलतियां बर्बाद कर देती हैं जीवन, हमेशा के लिए छा जाती है कंगाली

Maa Lakshmi Remedies: धन वैभव की देवी मां लक्ष्मी को चंचला नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी स्वभाव से काफी चंचल होती हैं. वे ज्यादा समय तक एक जगह पर नहीं टिकती हैं. ऐसे में उन्हें प्रसन्न करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 10, 2022, 06:36 PM IST

How To Pleased Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी की कृपा पाने और उनकी कृपा बनाए रखने के लिए दिन-रात मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. ज्योतिष उपाय करते हैं, वास्तु के कई उपाय अपनाते हैं ताकि उन पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. लेकिन कई बार जाने-अनजाने व्यक्ति की छोटी-छोटी गलतियां भी उसे कंगाल बना सकती हैं.व्यक्ति को कई बार अपनी गलतियों के कारण मां लक्ष्मी के क्रोध का सामना करना पड़ता है. 

कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह में मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस माह में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की साथ में पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है. लेकिन इस माह में कुछ बातों का खास ख्याल रखें. अगर गलती से भी ये गलतियां कर दीं, तो मां लक्ष्मी सदा के लिए नाराज हो कर चली जाएंगी और आप खड़े-खड़े सड़क पर आ जाएंगें.

मां लक्ष्मी को पसंद नहीं ये चीजें

- मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति धन-दौलत से भरपूर रहता है. उसे जीवन में कोई कमी नहीं होती. लेकिन कई बार व्यक्ति ज्यादा पैसा आने पर फिजूलखर्ची करने लगात है. धन की बर्बादी करता है. मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के यहां ज्यादा समय तक नहीं ठहरती और वहां से रुष्ट होकर चली जाती हैं. 

- मान्यता है कि जिस घर में स्त्रियों का अनादर होता है, वहां मां लक्ष्मी लंबे समय तक नहीं ठहरतीं. इसलिए घर में महिलाओं का हमेशा सम्मान करें. 

- उधार लेने-देने वाले लोगों से भी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए किसी भी व्यक्ति के साथ उधार लेने-देने का काम न करें. मान्यता है कि खासतौर से शुक्रवार के दिन किसी भी व्यक्ति से उधार न लेना चाहिए और न देना. इसे बेहद अशुभ माना गया है. 

- मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद पसंद है. इसलिए हमेशा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर को पूरी तरह से साफ-सफाई रखें.ऐसे ही किचन को गंदा छोड़ने या फिर गंदगी रखने वालों के यहां से भी मां लक्ष्मी चली जाती हैं. किचन में रात को झूठे बर्तन छोड़कर नहीं सोने चाहिए. ऐसा करने वालों से भी मां नाराज हो जाती हैं. 

- शास्त्रों में कहा गया है कि शाम के समय सोने से बचना चाहिए. ऐसा करने वालों से भी मां लक्ष्मी जल्दी रुष्ट हो जाती हैं. कहते हैं कि मां लक्ष्मी घरों में शाम के समय ही प्रवेश करती हैं. ऐसे में घर के सदस्यों के सोने और घर का दरवाजा बंद होने पर मां लक्ष्मी घर के बाहर से ही चली जाती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}