trendingNow12043512
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Lohri 2024: लोहड़ी वाले दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यहां जानें सबकुछ

Lohri significance: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सूर्य देव 15 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं. इसलिए लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाने वाला है. लेकिन क्या आपको पता है लोहड़ी के दिन कुछ कार्यों को करनी की सख्त मनाही होती है जिनसे व्यक्ति को जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

Lohri 2024: लोहड़ी वाले दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यहां जानें सबकुछ
Stop
Pooja Attri|Updated: Jan 04, 2024, 02:24 PM IST

Lohri 2024 Date: जैसे ही नए साल की शुरुआत होती है सबसे पहले लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है. लोहड़ी का पर्व पंजाबी समुदाय में बड़े ही उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है. इस शुभ अवसर पर लोग एक दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं और मिठाईयां खिलाते हैं. लोहड़ी का उत्सव नई फसल के तैयार होने की खुशी में मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सूर्य देव 15 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं. इसलिए लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाने वाला है. लोहड़ी के शुभ अवसर पर लोग एक जगह इकट्ठा होकर आग जलाते हैं. फिर अग्नि देव को गेहूं की बालियां, रेवड़ी, मूंगफली, खील, चिक्की, गुड़ से निर्मित चीजें चढ़ाई जाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है लोहड़ी के दिन कुछ कार्यों को करनी की सख्त मनाही होती है जिनसे व्यक्ति को जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं लोहड़ी के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं. 

क्या करें लोहड़ी के दिन 
1. लोहड़ी के पर्व पर गरीब कन्याओं को रेवड़ी अवश्य खिलानी चाहिए. मान्यतानुसार ऐसा करने से घर में अन्न की कभी कमी नहीं रहती है. 
2. हिंदू धर्म में अग्नि को शुभता का प्रतीक माना गया है. इसलिए लोहड़ी वाले दिन अग्नि देव का पूजन जरूर करना चाहिए. इससे आपको शुभफल प्राप्त होता है.
3. अगर आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो आपको लोहड़ी वाले दिन लाल रंग के कपड़े में गेहूं बांधकर किसी जरूरतमंद को देने चाहिए. इससे धन की देवी मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न रहती हैं. 

क्या न करें लोहड़ी के दिन 
1. लोहड़ी के पावन अवसर पर आपको तामसिक भोजन जैसे- प्याज, लहसुन, मांसाहार या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. 
2. इसके अलावा लोहड़ी के शुभ दिन पर आपको छोटे या बड़े किसी भी व्यक्ति का अनादर नहीं करना चाहिए. 
3. लोहड़ी के पर्व पर काले वस्त्र धारम करना बेहद शुभ माना जाता है इसलिए इस दिन काले कपड़े पहनने से बचें. 
4. इस दिन मूंगफली और रेवड़ी आदि की पूजा अवश्य करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन झूठी चीजों को अग्नि में भूलकर भी अर्पित न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}