trendingNow12200404
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Lakshami Panchami: शुक्रवार के दिन लक्ष्‍मी पंचमी का शुभ संयोग, ये काम करते ही प्रसन्‍न होंगी धन की देवी

Lakshmi Panchami 2024 Shubh Muhurat: हर साल चैत्र शुक्‍ल पंचमी को लक्ष्‍मी पंचमी मनाई जाती है. इस बार लक्ष्‍मी पंचमी शुक्रवार के दिन पड़ने से धन की देवी मां लक्ष्‍मी की दोगुनी कृपा मिलेगी. 

Lakshami Panchami: शुक्रवार के दिन लक्ष्‍मी पंचमी का शुभ संयोग, ये काम करते ही प्रसन्‍न होंगी धन की देवी
Stop
Shraddha Jain|Updated: Apr 12, 2024, 08:54 AM IST

Shukrawar Ke Upay: मां लक्ष्‍मी की कृपा जीवन को सुख-समृद्धि से भर देती है. इसलिए लोग माता लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए पूजा-उपाय करते रहते हैं. चैत्र शुक्‍ल पंचमी के दिन लक्ष्‍मी पंचमी मनाई जाती है. इस बार लक्ष्‍मी पंचमी 12 अप्रैल शुक्रवार के दिन पड़ी है. शुक्रवार का दिन भी मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. ऐसे में मां लक्ष्‍मी से जुड़े 2 खास मौकों का एकसाथ पड़ना लक्ष्‍मी जी की दोगुनी कृपा पाने का सुनहरा अवसर है. लक्ष्‍मी पंचमी के दिन लक्ष्‍मी जी की विधि-विधान से पूजा करना और कुछ उपाय करना व्‍यक्ति को मालामाल कर सकता है. आइए जानते हैं लक्ष्‍मी पंचमी पर पूजा करने के सबसे शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय. 

लक्ष्मी पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार, लक्ष्मी पंचमी के दिन माता लक्ष्‍मी पूजा करने के लिए 1 नहीं 4 शुभ मुहूर्त मिल रहे हैं. इन शुभ मुहूर्त में पूजा करना लक्ष्‍मी जी की अपार कृपा दिलाएगा. 

लक्ष्‍मी पूजा का प्रथम अभिजीत मुहूर्त- 12 अप्रैल, शुक्रवार की सुबह 11 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त है.

लक्ष्‍मी पूजा का दूसरा विजय मुहूर्त- 12 अप्रैल दिन शुक्रवार को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से दोपहर के 3 बजकर 21 मिनट तक विजय मुहूर्त है.

लक्ष्‍मी पूजा का तीसरा लाभ मुहूर्त- 12 अप्रैल को पूजा के लिए तीसरा शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 15 मिनट से दोपहर के 12 बजकर 06 मिनट तक लाभ मुहूर्त है.

लक्ष्‍मी पूजा का चौथा अमृत मुहूर्त- 12 अप्रैल, शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 06 मिनट से दोपहर के 01 बजे तक अमृत शुभ मुहूर्त है. इस शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा करना सबसे ज्‍यादा शुभ फलदायी है. 

लक्ष्‍मी पंचमी पर जरूर करें ये काम 

लक्ष्मी पंचमी के दिन लक्ष्‍मी जी को प्रसन्‍न करने के लिए शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करें. ध्‍यान रहे कि मां लक्ष्‍मी के साथ भगवान विष्‍णु की भी पूजा करें. इससे मां लक्ष्‍मी जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं. इसके अलावा पूजा में हल्‍दी की गांठ और 7 पीली कौड़ी जरूर अर्पित करें. पीली कौड़ी ना मिलें तो सफेद कौडि़यों को केसर या हल्‍दी से पीला कर लें. पूजा के बाद हल्‍दी की गांठ और कौडि़यों को पो‍टली में बांधकर तिजोरी या धन स्‍थान पर रख दें. इससे सारी आर्थिक समस्‍याएं दूर होंगी और आपके जीवन में धनागमन तेजी से होगा. आप जल्‍द ही मालामाल हो सकते हैं. ये उपाय शुक्रवार के दिन करने से विशेष लाभ होता है. इसके अलावा शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा में खीर का भोग लगाएं और फिर कन्‍याओं में खीर का प्रसाद बांटें. इससे भी जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}