trendingNow12036256
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Kuber ke Upay: जीवन की हर बाधा को दूर करता है कुबेर का ये मंत्र, जानें जाप के नियम

Kuber puja: आज हम आपको भगवान कुबेर के एक ऐसे मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको जो साधन पूरे श्रद्धाभाव से जपता है उसको भगवान कुबेर की कृपा प्राप्त होती है. इससे साधक का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है. चलिए जानते हैं भगवान कुबेर का मंत्र और जाप के फायदे.

Kuber ke Upay: जीवन की हर बाधा को दूर करता है कुबेर का ये मंत्र, जानें जाप के नियम
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 30, 2023, 05:22 PM IST

Kuber ke Upay: सनातन धर्म में धन के देवता के रूप में कुबेर देव की पूजा की जाती है. मान्यतानुसार कुबेर जी की कृपा जिस साधक पर पड़ती है उसके जीवन से आर्थिक समस्याएं कोसों दूर हो जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको भगवान कुबेर के एक ऐसे मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको जो साधन पूरे श्रद्धाभाव से जपता है उसको भगवान कुबेर की कृपा प्राप्त होती है. इससे साधक का जीवन सुख-समृद्धि से भर जाता है. चलिए जानते हैं भगवान कुबेर का मंत्र और जाप के फायदे.

भगवान कुबेर का मंत्र (Kuber Mantra)
ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः॥

कुबेर मंत्र जाप के फायदे
अगर आप लगातार धन हानि की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना कुबेर मंत्र का जाप आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. ऐसा करने से आपको आय के नए स्त्रोत प्राप्त होते हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. इसके साथ ही इससे व्यापार-व्यवसाय में भी आपको लाभ प्रदान होता है. 

ये हैं कुबेर मंत्र के नियम
कुबेर मंत्र का जाप के हिंदू धर्म ग्रंथों में कुछ नियम निर्धारित किए हुए हैं. आपको कुबेर मंत्र का जाप लगातार 3 महीने तक 108 बार करना चाहिए. इसके लिए आप सबसे पहले रोजाना सुबह उठकर स्नानादि के बाद कुबेर जी की पूजा करें. इसके लिए आप आसन लगाकर बैठें और इस मंत्र का जाप करें. इस मंत्र के जाप के दौरान आपका मन शुद्ध और इसका उच्चारण एकदम सही होना चाहिए, जिससे आपको इसका लाभ मिल सके. 

इन मंत्रों का भी कर सकते हैं जाप
भगवान कुबेर के मंत्रों का जाप करते वक्त आप अपना मुंह दक्षिण दिशा की ओर रखें. इससे भगवान कुबेर बेहद प्रसन्न होते हैं जिससे उनकी कृपा दृष्टि आप पर बनी रहती है.

1. ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय, धन धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय स्वाहा।

2. ॐ कुबेराय नम:

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}