trendingNow11504565
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Shubh Muhurat 2023: जानें क्यों नहीं होते खरमास में शुभ कार्य, साल 2023 में कब से बनेगा शुभ योग्य

Shubh Muhurat Start: 14 जनवरी 2023 में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही साल 2022 का आखिरी खरमास खत्म हो जाएगा. जिसके बाद शुभ कार्य, शादी-विवाह कार्यों की शुरूआत हो जाएगी. आइए जानते हैं कि खरमास में कोई शुभ कार्य क्यों नहीं किए जाते.   

2023 में कब से बनेगा शुभ योग्य
Stop
Updated: Dec 28, 2022, 11:54 AM IST

Kharmas 2022: अक्सर आपने सुना या देखा होगा कि साल में कुछ ऐसे दिन आते हैं जिनमें शुभ कार्यों को नहीं किया जाता है. इनमें खरमास, पितृ पक्ष को रखा गया है. जैसे हम सब को मालूम है कि पितृ पक्ष के 15 दिन हमारे पूर्वजों और पितृों के समर्पित है, लेकिन साल के कुछ दिनों में खरमास यानि मलमास के दिन होते जिनमें कोई भी शुभ कार्य को करना वर्जित माना गया है. 

इस तारीख से शुरू होंगे शुभ कार्य

हिंदु धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खरमास में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते है, लेकिन धार्मिक कार्य, पूजा पाठ, कथा करा सकते है. मान्यता है कि खरमास के समय सूर्य की चाल धीमी हो जाती है जिससे इस समय कोई भी शुभ कार्य, शादी- विवाह , घर खरीदना या फिर कोई नए कार्य की शुरूआत करना वर्जित माना गया है. मलमास साल की 16 दिसंबर 2022 तारीख को शुरू होकर 14 जनवरी 2023 तक रहेगा. साल 2023 में 14 जनवरी को सूर्य देव जब मकर राशि में प्रवेश करेंगे तब मकर संक्रान्ति का त्योहार के पश्चात शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे. 

क्या न करें 

खरमास के महीने में शादी- विवाह जैसे शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं और ना ही इस दौरान गृह-प्रवेश, मुंडन, लग्न और सगाई जैसे कार्यक्रमों करने चाहिए. कहा जाता है कि अगर इन दिनों में किए गए शुभ कार्य के परिणाम उचित नहीं होते और इस समय में बिजनेस और इंवेस्टमेंट भी नहीं करने चाहिए, क्योंकि धन  हानि की संभावना अधिक होती है. 

क्या है उपाय 

सनातन धर्म के अनुसार जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करता है तो उस समय सूर्य की चाल धीमी हो जाती है. जिसका असर हमारे ग्रह-नक्षत्रों पर भी पड़ता है. ऐसी स्थिति में हमें शुभ कार्य नहीं करने चाहिए यदि आपकी कुंडली में किसी भी प्रकार का दोष है तो उसकी पूजा अवश्य करा लेनी चाहिए ताकि आपके जीवन पर ज्यादा असर न पड़े. साथ ही सूर्य देव और तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें और सुबह-शाम दीपक जलाना शुभ माना गया है. इस समय में दान-पुण्य का कार्य शुभ माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

 

Read More
{}{}