trendingNow12411255
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में जानें मरने से एक घंटे पहले व्यक्ति को दिखने लगती हैं ये चीजें, जान लें ये रहस्य

Garuda Purana Death Secret: हिंदू धर्म शास्त्र में गरुड़ पुराण महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है. इस धार्मिक ग्रंथ में मृत्यु के बाद और मृत्यु के समय होने वाली घटनाओं के बारे में वर्णन किया गया है. आज हम जानते हैं मृत्यु से ठीक पहले व्यक्ति को क्या चीजें दिखाई देती हैं. 

 
garuda purana death secret
Stop
shilpa jain|Updated: Sep 02, 2024, 02:40 PM IST

Garuda Purana Secret: हिंदू धर्म शास्त्रों में अठारह पुराणों का जिक्र किया गया है. इन्हीं ग्रंथों में से एक गरुड़ पुराण एक ऐसा ग्रंथ है, जिसमें मृत्यु से पहले और मृत्यु के समय होने वाले रहस्यों के बारे में बताा गया है. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि मरने के बाद आत्मा का क्या होता है, आत्मा को क्या सफर तय करना पड़ता है औऱ किन यातनाओं से गुजरना पड़ता है. ग्रंथों के अनुसार आत्मा को कर्मों के अनुसार किस प्रकार के फल भोगने पड़ते हैं. वहीं, इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया है कि मरने से पहले हमारे साथ क्या होताै है, मरने के बाद आत्मा कहां रहती है.    

शास्त्रों के अनुसार गरुड़ पुराण एक मात्र ऐसा पुराण है, जहां मृत्यु को लेकर हर सवाल का जवाब मिलता है. गरुड़ पुराण में इस बात का भी रहस्य का पता लगाया जा सकता है कि मरने से ठीक एक घंटे पहले इंसान को क्या-क्या दिखाई देता है.  जानें इस बारे में गरुड़ पुराण में क्या बताया गया है. 

Pitru Paksha 2024: पूर्वजों की उपस्थिति का संकेत देते हैं पितृ पक्ष में दिखीं ये चीजें, दिखने पर तुरंत करें ये उपाय
 

मृत्यु के समय होते हैं पितरों के दर्शन 

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि मृत्यु से ठीक पहले व्यक्ति को पूर्वजों के दर्शन होते हैं. पुराण के मुताबिक जब इंसान आखिरी सांस ले रहा होता है, तब उसे पितर दिखाई देने लगते हैं.  आधुनिक विज्ञान में भी इस प्रक्रिया के बारे में बताया गया है. गरुण पुराण के अनुसार व्यक्ति को ऐसा अहसास होता है कि वे लोग उसे अपने पास बुला रहे हैं.  

याद आते हैं अपने कर्म

गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को मरने से कुछ समय पहले अपने जीवन के कर्म और घटनाएं दिखने लगती हैं. गरुड़ पुराण में इस बात की व्याख्या मिलती है, कि जब व्यक्ति आखिरी सांस ले रहा होता है, तो वे अपने कर्मों से खुद अपना न्याय करता है. वे खुद देखता है कि उसके जीवन काल में पुण्य का पलड़ा भाली था या फिर पाप का.  ऐसा बताया जाता कि बिना इसके आंकलन किए व्यक्ति के प्राण नहीं निकलते.   

Ganesh Chaturthi Upay: गणेश चतुर्थी से 10 दिन तक रोजाना करें ये छोटा-सा काम, बप्पा संग ले जाएंगे हर दुख-संकट
 

दिखता है एक रहस्यमयी दरवाजा 

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जब व्यक्ति के प्राण निकलने वाले होते हैं, तो उसे एक रहस्यमयी दरवाजा दिखाई देता है. कुछ लोगों को उस दरवाजे से तेज सफेद रोशनी की किरणें दिखाई देतीहै, तो कुछ को इस द्वार से आग की लपटें निकलती दिखाई देती हैं. मान्यता है कि दरवाजे से निकलने वाली रोशनी या अग्नि की किरणें व्यक्ति को पिछले कर्मों का प्रतिनिधित्व करती हैं.  

दिखते हैं यमदूत

गरुड़ पुराण के अनुसार जीवन के आखिरी पलों में व्यक्ति को यमदूत दिखाई देते हैं, जो व्यक्ति की आत्मा को साथ ले जाने आती हैं.  जब व्यक्ति को अपने आस-पास यमदूत के होने क अहसास होता है, तो उन्हें समझ जाना चाहिए कि अब उनकी कुछ ही सांसें शेष रह गई हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}