trendingNow12330904
Hindi News >>धर्म
Advertisement

पूरी तरह बदल जाएगा Khatu Shayam Mandir, काशी की तर्ज पर बनेगा भव्य कॉरिडोर; 100 करोड़ का बजट पास

Khatu Shayam Mandir: देशभर में खाटू श्याम के भक्तों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में हर साल लाखों श्रद्धालु खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम मंदिर जाते हैं. ऐसे में मंदिर के विकास के लिए कई बड़े फैसले लिए गए हैं. 

 
khatu shayam mandir
Stop
shilpa jain|Updated: Jul 11, 2024, 10:26 AM IST

Khatu Shayam Corridor: 'हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा' देशभर में खाटू श्याम बाबा के लिए ये लाइन सुनने को मिल जाएगी. बता दें कि बाबा श्याम से हर व्यक्ति की आस्था जुड़ी है और दिनों-दिन श्याम बाबा के भक्तों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम बाबा का मंदिर देशभर में बहुत प्रचलित है. यहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु अरदास लेकर पहुंचते हैं. 

Vastu Tips: घर में वास्तु के इन 7 नियमों के पालन से जिंदगी में आएंगे कई बड़े बदलाव, बैठे-बिठाए होने लगेगी पैसों की बरसात
 

ऐसे में नवनिर्वाचित भजनलाल सरकार ने बुधवार को अपना महत्वपूर्ण बजट पेश किया था. इस बजट में जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ऐलान किया गया, वो खाटू श्याम बाबा के मंदिर को लेकर था. इस दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने ये ऐलान किया कि खाटू श्याम के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये सरकार की तरफ मुहैया कराया जाएगा. वहीं, उन्होंने इस बात की भी घोषणा की कि काशी की तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर तैयार किया जाएगा.   

श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने के लिए लिया फैसला

बता दें कि खाटू श्याम मंदिर में हर साल लाखों में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में मंदिर में बदलाव होने से श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा. बताया जा रहा है कि खाटू श्याम मंदिर में बनने वाला ये कॉरिडोर काशी की तर्ज पर बनाया जाएगा. 

 

खाटू श्याम मंदिर क्यों है प्रसिद्ध

बता दें कि खाटू श्याम बाबा को भगवान श्री कृष्ण का अवतार माना जाता है. कहते हैं कि राजस्थान के सीकर शहर में स्थित इस मंदिर में भक्तों की हर बड़ी से बड़ी मुराद भी पूरी हो जाती है. बता दें कि खाटू श्याम बाबा पांडव पुत्र भीम के पुत्र थे और इनका नाम बर्बरीक था. श्री कृष्ण ने खुज कलियुग में स्वंय के नाम से पूजे जाने का वरदान दिया था. मान्यता है कि इस मंदिर में एक बार दर्शन के बाद कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं लौटता. 

Guruwar Upay: अधूरी रह गई है कोई इच्छा? आज किसी भी समय कर लें ये काम, श्री हरि नहीं करेंगे नाराज
 

Read More
{}{}