trendingNow11782126
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Karwa Chauth 2023: इस तारीख को मनेगा करवा चौथ, सुहागिनें नोट कर लें सही डेट और पूजा का मुहूर्त

Karwa Chauth 2023 Date: सुहागिन महिलाएं करवा चौथ के पर्व का बेसब्री इंतजार करती हैं. कई दिन पहले से तैयारियां करती हैं. आइए जानते हैं कि इस साल करवा चौथ का व्रत कब रखा जाएगा.  

Karwa Chauth 2023: इस तारीख को मनेगा करवा चौथ, सुहागिनें नोट कर लें सही डेट और पूजा का मुहूर्त
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 16, 2023, 02:56 PM IST

Karwa Chauth 2023 me kab hai: हिंदू धर्म में करवा चौथ पर्व को बहुत महत्‍व दिया गया है. करवा माता को समर्पित यह व्रत रखने से अखंड सौभाग्‍य मिलता है. इसलिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. करवा चौथ का व्रत बहुत कठिन होता है, इस दिन सूर्योदय से सूर्यास्‍त तक महिलाएं निर्जला रहती हैं और शाम को सोलह श्रृंगार करके पूजा करती हैं. रात को चंद्रमा को अर्घ्‍य देती हैं, फिर अपने पति को देखकर व्रत खोलती हैं. 

मिलता है सुखी दांपत्‍य जीवन 

माना जाता है कि करवा चौथ का व्रत यदि विधि-विधान से रखा जाए तो पति की उम्र लंबी होती है, अखंड सौभाग्‍य का वरदान मिलता है, साथ ही सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद मिलता है. इस दिन महिलाओं को सोलह श्रृंगार करना चाहिए. व्रत की शुरुआत सास द्वारा दी गई सरगी खाकर और उनका आशीर्वाद लेकर करनी चाहिए. 

कब है करवा चौथ? 
 
हिंदी पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ व्रत 1 नवंबर 2023, बुधवार को रखा जाएगा. पंचांग के अनुसार कार्तिक कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर 2023 की रात 09:30 बजे प्रारंभ होगी और 1 नवंबर 2023 की रात 09:19 बजे समाप्‍त होगी. करवा चौथ पूजा मुहूर्त 1 नवंबर की शाम 05:44 बजे से रात 07:02 तक रहेगा. वहीं करवा चौथ पर चंद्रोदय समय रात 08:26 बजे है.

करवा चौथ व्रत की पौराणिक कथा 

पौराणिक मान्यता के अनुसार, करवा चौथ व्रत रखने की परंपरा महाभारत काल से चली आ रही है. सबसे पहले द्रोपदी ने पांडवों के प्राणों की रक्षा के लिए यह व्रत रखा था. भगवान श्रीकृष्‍ण ने द्रोपदी को करवा चौथ का निर्जला व्रत रखने की सलाह दी थी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}