trendingNow12288848
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Nirjala Ekadashi पर किए ये चमत्कारी उपाय चंद दिनों में बनाएंगे मालामाल, दिन-रात बेहिसाब बरसेगा पैसा!

Nirjala Ekadashi Par Kya kare: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को भगवान विष्णु को समर्पित व्रत रखा जाता है. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. हिंदू शास्त्रों में इसका विशेष महत्व है. जानें इस दिन किन उपायों को करने से व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. 

 
nirjala ekadashi 2024
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 11, 2024, 02:48 PM IST

Nirjala Ekadashi Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी का व्रत रखा जाता है. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि इस बार 18 जून को निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन जल ग्रहण करने की मनाही होती है. वहीं, व्रत के दौरान अगर इन चीजों को नजरअंदाज किया जाए, तो व्रती को व्रत का पूर्ण पुण्य प्राप्त नहीं होता.  

मान्यता है कि साधक को 24 एकादशियों के समतुल्य फल की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस दिन व्रत रखने से यश, कीर्ति, सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके अलावा, मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.  जानें इस दिन क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

Astro Tips: अशुभ है सप्ताह के इन दिनों में नए कपड़े पहनना, दिनों-दिन बढ़ने लगेंगी परेशानियां, जेब हो जाएगी खाली
 

निर्जला एकादशी के दिन करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और जल्द ही निजात पाना चाहते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन स्नान-ध्यान करें और इसके बाद विधि-विधान से लक्ष्मी नारायण जी की पूजा करें. इसके साथ ही जगत के पालनहार और मां लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल अर्पित करें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के जीवन के सभी दुख दूर होते हैं. 

- इसके अलावा, अगर आप धन की समस्या से परेशान हैं तो निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की मंजरी अर्पित करें. इस उपाय को करने से भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है. लेकिन इस दिन इस बात का खास ख्याल रखें कि इस दिन तुलसी या तुलसी की मंजरी भूलकर भी न तोड़ें. भगवान विष्णु को अर्पित करने के लिए  एक दिन पहले ही तुलसी या तुलसी की मंजरी तोड़ कर  रख लें. 

Astro Tips: अशुभ है सप्ताह के इन दिनों में नए कपड़े पहनना, दिनों-दिन बढ़ने लगेंगी परेशानियां, जेब हो जाएगी खाली
 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप मनचाहा वर पाना चाहते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन पूजा के समय भगवान विष्णु को तुलसी दल अर्पित करें. इस दौरान भगवान विष्णु से आय और सौभाग्य में वृद्धि की कामना करें. 

- निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को चावल की खीर बेहद प्रिय है. इसलिए इस दिन पूजा के समय भगवान विष्णु तो अखंडित चावल और गुड़ से मिश्रित खीर का भोग लगाएं. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. और जातकों पर उनकी कृपा बनी रहती है.  
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
  

Read More
{}{}