trendingNow12120570
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Kaal Sarp Dosh: कुंडली में काल सर्प दोष होने पर जीवन में घटने लगती हैं ऐसी घटनाएं, मुक्ति पाने का ये है आसान तरीका

Kaal Sarp Dosh Nivaran: कुंडली में कई तरह के शापित दोष होने पर व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. काल सर्प दोष भी इन्हीं में से एक है. जानें कुंडली में इस दोष के होने पर व्यक्ति को किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसके उपाय. 

 
kaal sarp dosh upay
Stop
shilpa jain|Updated: Feb 21, 2024, 09:27 AM IST

Kaal Sarp Kya Hota hai: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के पैदा होने पर उसकी कुंडली में कई प्रकार के शुभ और अशुभ योग बनते हैं. ये शुभ और अशुभ योग व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. कुंडली में कुछ अशुभ योग व्यक्ति का सुख-चैन छीन लेते हैं. सभी प्रकार की सुख-सुविधाएं होने के बाद भी उसे जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

बता दें कि कुंडली में कई बार शापित योग भी होते हैं. इन्हीं में से एक काल सर्प दोष का होना. इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको सिर्फ सोते समय सांप के सपने आएंगे. बल्कि जीवन में कई ऐसी घटनाएं घटने लगती हैं, जिससे पता लगता है कि जातक की कुंडली में काल सर्प योग है. जानें काल सर्प दोष के लक्षण और इसका निवारण. 

काल सर्प दोष के लक्षण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जातक की कुंडली में काल सर्प दोष होने पर व्यक्ति को कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति शारीरिक और आर्थिक रूप से हमेशा परेशान रहता है. इतना ही नहीं, कुछ लोगों को संतान संबंधी कष्ट भी उठाने पड़ते हैं. या तो व्यक्ति संतानहीन रहता है या फिर संतान बीमार रहती है. इतना ही नहीं, कालसर्प दोष होने पर जातक की नौकरी बार-बार छूटती रहती है. उसे कई कर्ज भी लेने पड़ सकते हैं. ऐसे में इस दोष से मुक्ति पानेके लिए जातक को ज्योतिष से सालह लेनी चाहिए. 

काल सर्प दोष निवारण पूजा 

ज्योतिष शास्त्र में काल सर्प दोष दूर करने के कई उपायों के बारे में बताया गया है. कुंडली में काल सर्प दोष होने पर पति-पत्नी के बीच हमेशा क्लेश बना रहता है. ऐसे में मोरपंख धारण किए श्री कृष्ण की प्रतिमा को घर में स्थापित करने से लाभ होता है. नियमित रूप से पूजा-अर्चना के समय ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय कृष्णाय नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे काल सर्प दोष से शांति मिलती है. 

काम में आ रही रुकावट दूर करने के लिए 

कुंजली में काल सर्प दोष होने पर अगर आपको काम में किसी प्रकार की रुकावट का सामना करना पड़ रहा है, तो हर दिन शिव परिवार की पूजा करें. इससे आपके सारे रुके हुए काम पूरे हो जाएंगे. वहीं, अगर आपको तेज गुस्सा आता है, तो शिवलिंग पर मीठे दूध में भांग मिलाकर चढ़ाने से गुस्सा शांत होता है. इसके साथ ही, कहते हैं कि महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से भी काल सर्प दोष का प्रभाव कम होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)    

 

Read More
{}{}