trendingNow11717577
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Jyeshtha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर घर ले आएं ये 3 चीजें, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी; पैसों की तंगी होगी दूर

Jyeshtha Purnima 2023 Upay: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा होती है. ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. आइए जानें इन उपायों के बारे में.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: May 30, 2023, 03:15 PM IST

Purnima Remedies: हिंदू धर्म में हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा तिथि होती है. ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि 3 जून को मनाई जाएगी. इस दिन स्नान दान का खास महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन पूजा, जप, तप और दान आदि किया जाता है. बता दें कि शास्त्रों के अनुसार हर माह की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन पूर्णिमा तिथि होती है. बता दें कि इस बार ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा व्रत 3 जून को रखा जाएगा और 4 जून को स्नान-दान और ध्यान किया जाएगा.

धार्मिक मान्यता के अनुसार ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा उपासना का दिन है. इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, इस दिन कुछ विशेष उपायों के बारे में भी बताया गया है. अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन 3 चीजें खरीद कर जरूर घर ले आएं.

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर घर ले आएं ये चीजें

घर लें आएं कछुआ

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन जगत पालहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर पर कछुआ ले आएं. कहते हैं कि कछुआ भगवान विष्णु का ही अवतार हैं. चिरकाल में समुद्र मंथन के दौरान भगवान विष्णु ने कछुआ अवतार लिया था. इस दिन घर पर कछुआ लाना बेहद शुभ माना गया है. इसे घरकी उत्तर दिशा में स्थापित किया जाता है. इसे घर में रखने से सुख-समृद्धि आती है. और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

घर ले आएं मछली

अगर आप काफी लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं या फिर पैसों की तंगी आपका पीछा नहीं छोड़ रही है, तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन घर मछली ले आएं. इसके अलावा आप घर में लक्ष्मी की प्रतिमा या मूर्ति भी लगा सकते हैं. बता दें कि भगवान विष्णु को पहले दस अवतारों में से पहला अवतार मत्स्य अवतार ही है. इसे भी घर की उत्तर दिशा में स्थापित करना चाहिए.

घर ले आएं हाथी की प्रतिमा

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथी का पूजन भी किया जाता है. हाथी को धन का प्रतीक माना जाता है. कहते हैं कि हाथी की पूजा करने से मां लक्ष्मी और गणेश जी प्रसन्न होते हैं. हाथी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो घर में हाथी की प्रतिमा ले आएं. इससे धन आगमन होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)      

 

Read More
{}{}