trendingNow11681775
Hindi News >>धर्म
Advertisement

कल से शुरू हो रहा ज्‍येष्‍ठ माह, गलती से भी ना करें ये काम, गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा

Jyeshta Month 2023 Niyam: ज्‍येष्‍ठ मास को आम बोलचाल की भाषा में जेठ का महीना कहते हैं और तीखी गर्मी के लिए जेठ की दोपहर मशहूर है. कल 6 मई 2023 से जेठ का महीना शुरू होने जा रहा है. जिसमें कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: May 05, 2023, 01:23 PM IST

Jyeshta Month 2023 Start Dates: हिंदू धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार ज्‍येष्‍ठ माह में वरुण देव की पूजा की जाती है और इस महीने में बहुत तेज गर्मी पड़ती है. हिंदू पंचांग के अनुसार कल 6 मई 2023, शनिवार से ज्‍येष्‍ठ महीना शुरू होने जा रहा है. इस महीने में सूरज की तेज किरणें धरती पर पड़ती हैं और गर्म हवाएं चलती हैं. इसे जेठ का महीना भी कहते हैं. जेठ के महीने में वरुण देव की पूजा की जाती है और पानी की बर्बादी करने से बचना चाहिए. साथ ही कुछ नियमों का पालन भी करना चाहिए. वरना उसका बुरा फल झेलना पड़ता है. 

ज्‍येष्‍ठ के महीने में क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं 

- धर्म-शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ माह में केवल एक समय सोना चाहिए, यानी कि दोपहर में नहीं सोना चाहिए. माना जाता है कि जेठ के महीने में दोपहर में सोने से कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. हालांकि जेठ की लंबी दोपहर काटना मुश्किल होता है और अक्‍सर लोग सो जाते हैं, जबकि ऐसा करने से बचना चाहिए. 

- जेठ के महीने में दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक बाहर निकलने से बचना चाहिए. दोपहर के इन घंटों में सूरज की तीखी झुलसा देने वाली किरणें धरती पर पड़ती हैं, जो हमारी सेहत और त्‍वचा पर बुरा असर डालती हैं. साथ ही शरीर में पानी की कमी कर देती हैं. यदि किसी कारणवश दोपहर में निकलना जरूरी हो तो शरीर को सूती कपड़ों से ढंककर निकलें और निकलने से पहले सत्‍तू, नींबू पानी, जलजीरा, खीरा, तरबूज जैसी ठंडी चीजों का सेवन करके निकलें. 

- ज्येष्ठ माह में पानी की बर्बादी करने की गलती ना करें. ऐसा करना देवी-देवताओं को नाराज कर देता है और व्‍यक्ति को गरीब बना देता है. माना जाता है कि इस समय में पानी का बेवजह बहना धन को भी पानी की तरह बहा देता है. लिहाजा दरिद्रता-गरीबी से बचना है तो पानी का बहुत सोच-समझकर उपयोग करें. 

- ज्‍येष्‍ठ महीने के सभी मंगलवार का बहुत महत्‍व है और इसलिए इन्‍हें बड़ा मंगल कहा जाता है. ज्‍येष्‍ठ मास के किसी भी मंगलवार को ना तो उधार पैसा दें और ना ही किसी से धन उधार लें. वरना मंगलवार को धन का ऐसा लेन-देन आपको कर्ज के बोझ तले दबा देगा और तेजी से गरीब बनाएगा. 

- ज्येष्ठ के महीने में द्वार पर आए जरूरतमंद को खाली हाथ नहीं लौटाएं, उसे अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार पानी, शरबत, अन्‍न, फल, धन आदि का दान जरूर दें. 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा!

 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}