trendingNow11876927
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Jaya Kishori Quotes: कलियुग में इंसान क्यों हो गया है इतना बेसब्र? जया किशोरी ने बताई हमारी गलती

Jaya Kishori Tips: जया किशोरी (Jaya Kishori) ने बताया कि कलियुग में इंसान क्यों परेशान है? वह इतना बेसब्र क्यों होता जा रहा है? उसकी समस्याओं का कारण क्या है?

Jaya Kishori Quotes: कलियुग में इंसान क्यों हो गया है इतना बेसब्र? जया किशोरी ने बताई हमारी गलती
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Sep 18, 2023, 01:13 PM IST

Jaya Kishori Motivational Quotes: कलियुग (Kaliyug) में इंसान इतना बेसब्र क्यों हो गया है? वह क्या गलती कर रहा है, इसके बारे में मशहूर कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी (Jaya Kishori) ने बताया है. जया किशोरी ने कहा कि आज के समय में इंसान को हर चीज तुरंत चाहिए. इसकी वजह इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हैं. आप मशीनों के साथ इतना समय बिता रहे हैं कि इंसानों के साथ समय बिताना भूल ही गए हैं. पर इंसान आपको संयम सिखाता है. जैसे आप किसी इंसान से बात कर रहे हैं और 5 मिनट बात हुई. तो उसमें जो आखिरी का कुछ पार्ट होगा वो सवाल का जवाब होगा. तो वो जवाब सुनने के लिए आपको उसे 5 मिनट सुनना पड़ेगा. लेकिन ये सब इंटरनेट में सेकंडों में मिल जाता है. इसी वजह से इंसानों में बेसब्री बढ़ती जा रही है.

इंसानों की गलती क्या है?

जया किशोरी ने आगे कहा कि गैजेट्स का इस्तेमाल करके उसको लगता है कि यहां तो सबकुछ जल्दी मिल जा रहा है. लेकिन ऐसा करके इंसानों से वो दूर हो रहा है. वो सब्र से दूर हो रहा है. वो नेचर से दूर हो रहा है. नेचर भी अपना टाइम लेता है. अगर आप बीज बोते हैं तो उसको पेड़ बनने में भी समय लगता है. लेकिन हमने नेचर के साथ भी टाइम बिताना बंद कर दिया है.

इंसान दुखी क्यों है?

कथावाचक जया किशोरी ने कहा कि मनुष्य की एक आदत है कि उसके पास जो होता है ना उसे उसकी कद्र नहीं होती है. मैं हमेशा एक बात कहती हूं कि मनुष्य ऐसा है कि अगर उसके पास लाखों की चीज है तो वो उसको दो कौड़ी की लगेगी और उसके पास दो कौड़ी की भी चीज नहीं है तो वह उसको लाखों की लगेगी.

सिर्फ बुराई ही ना देखें

मान लीजिए कोई व्यक्ति बहुत सफल है. इंसान के पास रास्ता होता है कि चाहे तो मेहनत करके वहां पहुंच जाए लेकिन उसको लगता है कि इतनी मेहनत कौन करे. तो क्या करें सामने वाले को नीचे लाने की कोशिश में लगा रहता है. ये आसान है. इंसान यही कर रहा है. लेकिन उसे ध्यान रखा चाहिए कि बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलिया कोय. जो दिल खोजा आपना, मुझसे बुरा न कोय.

Read More
{}{}