trendingNow12399322
Hindi News >>धर्म
Advertisement

जन्‍माष्‍टमी पर करें संतान प्राप्ति का अचूक उपाय, घर में किलकारी गूंजने में नहीं लगेगी देर

Janmashtami ke Upay: 26 अगस्‍त 2024, सोमवार को भाद्रपद कृष्‍ण अष्‍टमी पर जन्‍माष्‍टमी पर्व मनाया जाएगा. इस दिन किए गए कुछ उपाय संतान प्राप्ति की मनोकामना पूरे करते हैं. 

जन्‍माष्‍टमी पर करें संतान प्राप्ति का अचूक उपाय, घर में किलकारी गूंजने में नहीं लगेगी देर
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 26, 2024, 08:22 AM IST

जन्‍माष्‍टमी पर संतान प्राप्ति के उपाय : भगवान कृष्‍ण के जन्‍मोत्‍सव का पर्व जन्‍माष्‍टमी सभी के जीवन में खुशियां और समृद्धि लाने वाला पर्व है. साथ ही यह पर्व उन जातकों के लिए बहुत अहम है जो संतान सुख पाना चाहते हैं. ऐसे दंपत्ति जन्‍माष्‍टमी के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं, जो उन्‍हें संतान सुख देने में बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. इस साल जन्‍माष्‍टमी का पर्व आज 26 अगस्‍त 2024, सोमवार को मनाया जा रहा है. आज संतान सुख पाने की इच्‍छा कर रहे पति-पत्‍नी ये उपाय कर लें.  

यह भी पढ़ें: ओम पर्वत से गायब हुआ 'ऊं', जानें इस छोटा कैलाश कहलाने वाले पर्वत की कहानी

जन्‍माष्‍टमी के दिन करें ये काम 

- जो दंपत्ति संतान सुख पाना चाहते हैं वे जन्‍माष्‍टमी के दिन व्रत करें. पति-पत्‍नी दोनों जन्‍माष्‍टमी व्रत रखें और फिर रात को शुभ मुहूर्त में कृष्‍ण कन्‍हैया की विधि विधान से पूजा करें. ऐसा करने से जल्‍द ही उन्‍हें स्‍वस्‍थ, सुंदर और संस्‍कारी संतान की प्राप्ति होगी. 

यह भी पढ़ें: 89 दिनों तक देवगुरु बृहस्‍पति देंगे दुनिया का हर सुख, इन राशि वालों के घर में बहकर आएगा पैसा

- साथ ही जन्‍माष्‍टमी के दिन संतान प्राप्ति के मंत्र - 'देवकीसुतं गोविन्दम् वासुदेव जगत्पते। देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत:।।' का जाप करें. इसे गोपाल मंत्र कहा जाता है. जिन जातकों को संतान प्राप्ति में बाधा आ रही हो या संतान संबंधी समस्‍या हो, वे दंपत्ति जन्माष्टमी के दिन इस मंत्र का 108 बार जाप करें. ध्‍यान रहे कि गोपाल मंत्र के जाप के लिए तुलसी की माला का उपयोग करें. 

यह भी पढ़ें: सोते समय इस दिशा में सिर करने से खूब धन लाभ होता है, धड़ाधड़ मिलता है प्रमोशन

- इसके अलावा संतान सुख पाने के लिए 'सर्वधर्मान् परित्यज्य मामेकं शरणं व्रज। अहं त्वा सर्वपापेभ्यो मोक्षयिष्यामि मा शुच।।' मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. 

- जल्‍दी संतान प्राप्ति के लिए जन्‍माष्‍टमी के दिन घर में भगवान कृष्ण के बालस्वरुप लड्डू गोपाल जी की प्रतिमा स्थापित करें और रोजाना पूरे भक्ति-भाव से उसकी पूजा करें. रोज सुबह स्‍वयं स्नान करने के बाद लड्डू गोपाल को स्नान कराके उनका श्रृंगार करें. फिर उन्‍हें रुचिकर भोग लगाएं. दोपहर और रात को मंदिर के कपाट बंद करें. लड्डू गोपाल यानि बाल गोपाल को कभी भी घर में अकेला ना छोड़ें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}