trendingNow11860607
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Janmashtami 2023: कान्हा के जन्म लेते ही मंदिरों में गूंज उठे जयकारे, 'नंद के घर जनम लियो, जय कन्हैया लाल की'

Shri Krishna Janmashtami Celebrations 2023: मध्यरात्रि में जैसे ही भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ, पूरा देश खुशियों में डूब गया. देशभर के मंदिरों में शंख और घंटे-घड़ियाल बजाए गए. 

Janmashtami 2023: कान्हा के जन्म लेते ही मंदिरों में गूंज उठे जयकारे, 'नंद के घर जनम लियो, जय कन्हैया लाल की'
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 08, 2023, 12:04 AM IST

Lord Shri Krishna Birth Celebrations in Across Country: भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव देशभर में गुरुवार शाम को धूमधाम से मनाया गया. रात के ठीक 12 बजते ही कान्हा के जन्म लेते ही मंदिरों में घंटे-घड़ियाल और शंख बज उठे. लोगों ने एक दूसरे को कान्हा के जन्म की बधाई दी और मिठाई बांटी. इस दौरान मंदिरों में महिलाओं में कन्हैया के जन्म से जुड़े गीत गाए. मंदिरों में श्रद्धालुओं को कान्हा का प्रसाद भी बांटा गया. इस दौरान मंदिरों में लगाई गई झांकियां सबका मन मोह रही थी. 

नए कपड़े पहनकर मंदिरों के दर्शन

जन्माष्टमी (Janmashtami Celebrations 2023) पर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था. लोग नए कपड़े पहनकर मंदिरों के दर्शन करने के लिए निकले. बच्चे भी इस दौरान बहुत खुश दिखे. लोगों ने एक- एक करके कई सारे मंदिरों का भ्रमण किया. सभी मंदिरों में कान्हा जी, यशोदा मैया, यमुना पार करते वासुदेव, राधा कृष्ण, कृष्ण बलराम और महाभारत युद्ध समेत कई मनमोहक झांकियां बनाई गई थीं. बारिश की आशंका को देखते हुए मंदिरों में तिरपाल आदि के भी इंतजाम किए गए थे. 

मंदिरों में बजने लगी घंटियां

घड़ी ने जैसे ही रात के 12 बजाए, सभी लोग जश्न में डूब गए. लोगों के मुंह से एक ही नारा निकल रहा था, नंद के घर जनम लियो, जय कन्हैया लाल की. इसके साथ ही मंदिरों (Janmashtami Celebrations 2023) में जोर-जोर से घंटियां बजाकर कान्हा के जन्म का संदेश प्रसारित किया गया. लोगों ने गीत गाकर और नृत्य करके अपनी खुशी का इजहार किया. जिन लोगों ने 24 घंटे का कठिन व्रत रखा था, उन्होंने कान्हा के जन्म लेने के बाद विधि विधान से कान्हा को भोग लगाकर उसका पारण किया. 

सीएम योगी ने ऐसे मनाई जन्माष्टमी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मंदिर में जन्माष्टमी पर्व (Janmashtami Celebrations 2023) मनाया. उन्होंने मंदिर में बांके बिहारी की पूजा की और उनके पालने को झुलाया. पूरा मंदिर प्रांगण रोशनी से नहाया हुआ था. सीएम योगी शुक्रवार को मथुरा जाएंगे. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने अपने बड़े बेटे तेज प्रताप यादव और परिवार के दूसरे लोगों के साथ पटना के इस्कॉन मंदिर में पूजा-अर्चना की.

रोशनी से जगमगाया कनॉट प्लेस

जन्माष्टमी पर दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस को लाइट से सजाया गया था. पालिका बाजार के ऊपर चरखा संग्रहालय भी लाइटों से जगमग कर रहा था. कनॉट प्लेस की तमाम दुकानों को भी लाइटों से सजाया गया था. लोग बड़ी मात्रा में मंदिरों (Janmashtami Celebrations 2023) के दर्शन करने और कनॉट प्लेस में घूमने के लिए पहुंचे हुए थे. सीएम अरविंद केजरीवाल कान्हा जी के दर्शन करने के लिए ईस्ट कैलाश के इस्कॉन मंदिर में पहुंचे. 

Read More
{}{}