trendingNow12290873
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Jagannath Temple: आज से खुलेंगे जगन्नाथ मंदिर के चारों प्रवेश द्वार, ओडिशा सरकार ने पहले दिन ही किया ऐलान

Jagannath Temple Door: पुरी के जगन्नाथ मंदिर के चारों द्वार आज सुबह मंगला आरती के दौरान श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. ताकि मंदिर में अनुशासित रूप से दर्शन किए जा सके. 

 
jagannath temple news
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 13, 2024, 07:42 AM IST

Odisha Goverment Jagannath Temple: पुरी के जगन्नाथ मंदिर के चारों प्रवेश द्वार 13 जून गुरुवार से खुलने का ऐलान ओडिशा सरकार ने 12 जून को लिया है. बता दें कि सुबह मंगला आरीत के दौरान श्रद्धालुओं के लिए आज से चारों द्वार खोले जाएंगे, ताकि मंदिर में अनुशासित रूप से दर्शन किए जा सकें. मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक के दौरान ये ऐलान किया. 

इस दौरान उन्होंने बताया कि, 'मंदिर के चारों प्रवेश द्वार पिछले काफी समय से बंद हैं. और चुनाव के दौरान भाजपा सरकार ने अपने संकल्प पत्र में मंदिर के चारों द्वार खोलने का ऐलान किया था.अपने वादे को पूरा करते हुए आज 13 जून को मंगला आरती में मंदिर के चारों खोले जाएंगे.'

Aaj Ka Rashifal: आज गजकेसरी योग मेष, मिथुन समेत इन राशि वालों को बनाएगा धनवान, गुरुवार का दिन इनके लिए होगा लकी
 

श्रद्धालुओं को हो रही थी परेशानी

कोविड-19 के बाद से जगन्नाथ पुरी के चारों द्वारों में से तीन द्वार को बंद कर दिया गया था. श्रद्धालु सिर्फ एक ही द्वार से प्रवेश कर सकते थे. ऐसे मं काफी समय से चारों द्वारा खोलने की मांग की जा रही थी. मांझी ने इस बात करते हुए बताया कि , मंदिर के चारों प्रवेश द्वार बंद होने से श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना ककरना पड़ रहा था. अब इस फैसले से उनकी यात्रा आसान हो जाएगी. 

जगन्नाथ पुरी मंदिर में आज भी होते हैं कई चमत्कार

भगवान जगन्नाथ के मंदिर में आज भी कई ऐसे चमत्कार होते हैं, जिनका जवाब किसी को भी नहीं मिल पाया है. पुराणों में जगन्नाथ मंदिर को धरती का बैकुंठ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण आज भी यहां सदेह उपस्थित हैं. 

Morning Tips: करोड़पति बनने के लिए बना लें एक नियम, सुबह उठते ही किए गए ये काम रुपयों से भर देंगे झोली
 

मंदिर के ध्वज को लेकर है ये मान्यता 

बता दें कि भारत में किसी भी मंदिर का ध्वज हर दिन नहीं बदला जाता. लेकिन जगन्नाथ पुरी में मंदिर का ध्वज नियमित रूप से बदला जात है. मंदिर को लेकर ये मान्यता है कि अगर मंदिर का ध्वज नियमति रूप से नहीं बदला गया, तो मंदिर 18 सालों के लिए बंद हो जाएगा. 

Read More
{}{}