trendingNow11878087
Hindi News >>Explainer
Advertisement

ढाई करोड़ के आभूषणों से सजेगी गणपति बप्‍पा की मूर्ति, चौबीसों घंटे खुला रहेगा दरबार

Khajrana Ganesh Mandir: आज गणेश चतुर्थी से गणेश उत्‍सव का आगाज हो रहा है और इस मौके पर इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में विशेष तैयारियां की गई हैं. इसमें गणपति का श्रृंगार विशेष है. 

ढाई करोड़ के आभूषणों से सजेगी गणपति बप्‍पा की मूर्ति, चौबीसों घंटे खुला रहेगा दरबार
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 19, 2023, 09:23 AM IST

Khajrana Ganesh Mandir Decoration: आज से 10 दिवसीय गणेश उत्‍सव शुरू हो गया है और इसके साथ देश भर के गणेश मंदिर और गणेश पांडाल भी सजने शुरू हो गए हैं. इस मौके पर देश के प्रसिद्ध गणेश मंदिरों की सजावट और तैयारियां तो देखने लायक हैं. यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है, साथ ही गणेश उत्‍सव के चलते गणपति बप्‍पा का विशेष श्रृंगार किया गया है. इंदौर के मशहूर खजराना गणेश मंदिर में भी गणेश उत्‍सव को लेकर तैयारियां चरम पर हैं. 3 दर्जन से ज्‍यादा हलवाई गणपति के लिए मोदक तैयार कर रहे हैं. वहीं गणपति बप्‍पा के श्रृंगार के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. 

ढाई करोड़ के आभूषणों से होगा श्रृंगार 

10 दिन के गणेशोत्‍सव के लिए इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में विशेष तैयारियां की गई हैं. इस साल भगवान गणेश का ढाई करोड़ के आभूषणों से श्रृंगार किया जाएगा. हीरे-जवाहरात और सोने के इन आभूषणों से गणपति बप्‍पा को अप्रतिम श्रृंगार होगा. साथ ही उन्‍हें सवा लाख मोदक का भोग लगाया जाएगा. गणपति बप्‍पा के दर्शन करने के लिए 10 दिन तक लगातार चौबीसों घंटे मंदिर के पट खुले रहेंगे.

40 हलवाई बना रहे मोदक 

गणपति बप्‍पा के भोग के लिए सवा लाख मोदक तैयार करने के लिए 40 हलवाई काम कर रहे हैं. भोग बनाने को लेकर एक खास बात यह भी है कि खजराना गणेश मंदिर में भोग-प्रसाद बनाने का काम करीब 3 दशक से एक ही परिवार कर रहा है. साथ ही यह प्रसाद मंदिर परिसर में ही बनाया जाता है.

रोज 2 से 3 लाख श्रद्धालु करेंगे दर्शन 

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर बहुत मशहूर है. गणेश उत्‍सव के दौरान इस मंदिर की छटा ही निराली होती है. गणेश मंदिर में हर साल लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं. इस साल अनुमान है कि गणेश उत्‍सव के दौरान खजराना मंदिर में रोजाना 2 से 3 लाख श्रद्धालु आ सकते हैं. इतने भक्‍तों के दर्शन के लिए भी मंदिर में विशेष इंतजाम किए गए हैं. बारिश को देखते हुए मंदिर परिसर से लेकर बाहर तक टीन के शेड लगाए गए हैं. साथ ही पुलिस और सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}