trendingNow12190278
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Quiz: दुर्योधन के मामा शकुनि पर पांडवों के मामा कौन? जिनके बेटे के बिना वे नहीं जीत पाते महाभारत

Mahabharat gk questions in hindi: महाभारत कौरवों के अहंकार को तोड़ने और अधर्म पर धर्म की जीत की कहानी है. इस महाकाव्‍य से जुड़े प्रश्‍न-उत्‍तर अक्‍सर जीके में पूछे जाते हैं. ऐसे ही महाभारत के कुछ रोचक प्रश्‍न-उत्‍तर जानते हैं. 

Quiz: दुर्योधन के मामा शकुनि पर पांडवों के मामा कौन? जिनके बेटे के बिना वे नहीं जीत पाते महाभारत
Stop
Shraddha Jain|Updated: Apr 05, 2024, 01:40 PM IST

Mahabharat Quiz in Hindi: महाभारत महाकाव्‍य की घटनाएं और उससे मिलने वाली सीख आज भी प्रासंगिक हैं. इसमें भगवान कृष्‍ण द्वारा दिया गया गीता का ज्ञान भी है और छल-कपट के अंतहीन किस्‍से भी हैं. कई बार परीक्षा-प्रतियोगिता में जनरल नॉलेज के प्रश्‍न-उत्‍तर में महाभारत से जुड़े प्रश्‍न-उत्‍तर भी पूछ लिए जाते हैं. साथ ही सोशल मीडिया पर आजकल क्विज भी बेहद लोकप्रिय हैं, जो ज्ञान बढ़ाने का अच्‍छा सोर्स हैं. आज हम क्विज के इन प्रश्‍न-उत्‍तर के जरिए महाभारत से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स जानते हैं. 

महाभारत क्विज 

प्रश्‍न : किसने कौरवों को युद्ध में पराजित होने का श्राप दिया था?

उत्तर: ऋषि नारद ने कौरवों को श्राप दिया था कि युद्ध में कौरवों की हार होगी. नारद की यह भविष्यवाणी सच साबित हुई और पांडवों के हाथों कौरवों का सर्वनाश हुआ. 
 
प्रश्‍न : उस दिव्य पक्षी का नाम क्‍या है जिसने एक पेड़ पर बैठकर कुरुक्षेत्र का पूरा युद्ध देखा था? 

उत्तर: धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार जटायु एक दिव्य पक्षी था, जिसने एक पेड़ पर बैठकर महाभारत का पूरा युद्ध देखा था. 

प्रश्‍न : महाभारत का कौन सा पात्र अपनी असाधारण ताकत के लिए जाना जाता था. वह पांडव था लेकिन अर्जुन से भी ज्‍यादा ताकतवर था?

उत्तर : भीम महाभारत काल के सबसे ताकतवर व्‍यक्ति थे. वे अपनी असाधारण ताकत के लिए मशहूर थे. भीम ने ही गदायुद्ध में दुर्योधन को हराया था और इसके साथ ही महाभारत युद्ध समाप्‍त हुआ था. भीम को 'वृकोदर' भी कहा जाता था. 

प्रश्‍न : दुर्योधन के मामा शकुनि ने उसे हस्तिनापुर का सिंहासन दिलाने के कई चाल चलीं. लेकिन पांडवों के मामा कौन थे, जिनके बेटे ने पांडवों को महाभारत में जीत दिलाने में बड़ा योगदान दिया? 

उत्‍तर : कौरवों की गांधारी के भाई शकुनि अपने भांजों को बहुत प्रेम करते थे. विशेष तौर पर शकुनि को दुर्योधन बे‍हद प्रिया था इसलिए उन्‍होंने दुर्योधन को  हस्तिनापुर का राज्‍य दिलाने के लिए पांडवों के साथ कई षड्यंत्र किए. ऐसे में सवाल यह आता है कि पांडवों के मामा कौन थे और उन्‍होंने पांडवों की क्‍या मदद की थी? तो पांडवों की मां कुंती यदुवंशी राजा शूरसेन की पुत्री थीं और वसुदेव-सुतसुभा की बड़ी बहन थीं. इस लिहाज से वे भगवान श्रीकृष्ण की बुआ थीं. हालांकि नागवंशी महाराज कुंतीभोज ने शूरसेन से कुंती को गोद ले लिया था. कुंती के भतीजे भगवान कृष्‍ण ने पांडवों का हमेशा साथ दिया और उनके कारण ही पांडव महाभारत युद्ध जीत पाए थे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}