trendingNow12416251
Hindi News >>धर्म
Advertisement

हरतालिका तीज पर राहु का साया! इस समय पूजा करना अशुभ, जानें पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त

Hartalika Teej 2024 Date: हरतालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्‍य पाने के लिए करती हैं. यह व्रत अपार सुख-समृद्धि देने वाला है. जानिए हरतालिका व्रत की तारीख और पूजा मुहूर्त. 

हरतालिका तीज पर राहु का साया! इस समय पूजा करना अशुभ, जानें पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 06, 2024, 07:29 AM IST
Hartalika Teej 2024 Puja Time: आज बेहद कठिन माना जाने हरतालिका तीज व्रत रखा जाएगा.  यह व्रत पति की लंबी उम्र और अखंड सुख, सौभाग्‍य, समृद्धि पाने के लिए किया जाता है. वहीं कुंवारी कन्‍याएं मनचाहा वर पाने के लिए तीज व्रत रखती हैं. हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को किया जाता है. इस व्रत में निर्जला रहना होता है इसलिए इसे बेहद कठिन माना जाता है. हरतालिका तीज व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. पूजा के लिए महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. इस साल हरतालिका तीज व्रत की पूजा कब की जाएगी, जानिए शुभ मुहूर्त. 
 
 
हरतालिका तीज व्रत 2024  
 
इस साल हरतालिका तीज 6 सितंबर 2024, शुक्रवार को किया जाएगा. दरअसल द्रिक पंचांग के अनुसार भाद्रपद शुक्ल तृतीया तिथि 5 सितंबर को दोपहर 12:21 बजे से प्रारंभ होकर 6 सितंबर को दोपहर 3:01 बजे तक रहेगी. इसलिए उदया तिथि के आधार पर हरतालिका तीज का व्रत 6 सितंबर शुक्रवार को रखा जाएगा.
 
 
हरतालिका तीज 2024 पूजा मुहूर्त 
 
हरतालिका तीज व्रत की पूजा के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. पहला शुभ मुहूर्त 6 सितंबर को सुबह 6 बजकर 2 मिनट से 8 बजकर 33 मिनट तक है. वहीं भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल में करने का महत्‍व है इसलिए हरतालिका तीज की पूजा का प्रदोष काल का मुहूर्त शाम 06:36 बजे से आरंभ हो जाएगा.
 
यह भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि में मां के आगमन-प्रस्‍थान की सवारी दे रही महामारी-तबाही के संकेत, जानें क्‍या-क्‍या होगा?
 
हरतालिका तीज 2024 पर राहु काल 
 
ध्‍यान रहे कि हरतालिका तीज के दिन राहुकाल भी है और राहुकाल के दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही है. राहुकाल में तीज की पूजा भी नहीं करनी चाहिए. 6 सितंबर को हरतालिका तीज के दिन सुबह 10:45 बजे से दोपहर 12:19 बजे तक राहुकाल रहेगा. इस दौरान गलती से भी पूजा न करें.
 
हरतालिका तीज पर शुभ योग
 
हरतालिका तीज पर कई शुभ योग बन रहे हैं. 6 सितंबर 2024 को रवि योग, शुक्ल योग के साथ चित्रा नक्षत्र बन रहा है. इन शुभ योगों में पूजा करना बेहद शुभ फलदायी रहेगा. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
Read More
{}{}