trendingNow12342938
Hindi News >>धर्म
Advertisement

हरियाली तीज पर सुहागिनें कर लें ये उपाय, हर बुरी बला से बचा रहेगा वैवाहिक जीवन

Hariyali Teej 2024 Date: हरियाली तीज पर्व सुहागिनों के लिए बहुत अहम होता है. तीज व्रत वे पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन पाने के लिए करती हैं. तीज के उपाय चमत्‍कारिक फल देते हैं. 

हरियाली तीज पर सुहागिनें कर लें ये उपाय, हर बुरी बला से बचा रहेगा वैवाहिक जीवन
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jul 19, 2024, 10:34 AM IST

Teej Festival 2024: हिंदू धर्म में कई अहम व्रत-त्‍योहार बताए गए हैं और उनसे जुड़े पूजा-पाठ, नियम, उपाय भी बताए गए हैं. हरियाली तीज भी इनमें से एक महत्‍वपूर्ण पर्व है. तीज फेस्टिवल मनाने के लिए महिलाएं बहुत उत्‍सुक रहती हैं और बेसब्री से इस पर्व का इंतजार करती हैं. हरियाली तीज व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र, सेहतमंद जिंदगी और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करती हैं. 

यह करवा चौथ व्रत की तरह है, जो कि पति की लंबी आयु की कामना के लिए रखा जाता है. हरियाली तीज व्रत में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. यह व्रत करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है. जीवन में प्रेम और मधुरता बढ़ती है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में हरियाली तीज पर्व विशेष तौर पर मनाया जाता है. चूंकि यह पर्व सावन महीने में पड़ता है इसलिए इसे सावन तीज भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें : साक्षात् शिव माना गया है ये दुर्लभ रुद्राक्ष, देता है दुनिया मुट्टी में करने की ताकत

हरियाली तीज 2024 कब है? 

हरियाली तीज पर्व सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार सावन शुक्‍ल तृतीया तिथि 6 अगस्त 2024 को रात 7:52 से शुरू होगी, जो कि 7 अगस्त 2024 को रात 10:05 पर समाप्त होगी. उदया तिथि के अनुसार इस साल हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त 2024 बुधवार को रखा जाएगा.

हरियाली तीज के उपाय 

सुखी दांपत्‍य जीवन पाने के लिए हरियाली तीज के दिन कुछ उपाय कर लें. यह पति-पत्‍नी को कई संकटों-मुसीबतों से बचाएगी. 

- हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें. शिवलिंग गंगाजल, दूध से अभिषेक करें. साथ ही काले तिल चढ़ाएं. ऐसा करने से शनि के दोषों से राहत मिलती है. साढ़ेसाती-ढैय्या, महादशा का दुष्‍प्रभाव दूर होता है. 

- हरियाली तीज के दिन पति की लंबी आयु और तरक्की की कामना करते हुए मां पार्वती को सुहाग का सामान - चूड़ी, बिंदी, मेहंदी, महावर, बिछिया आदि अर्पित करें. फिर सुहागिन महिलाओं को सुहाग का सामान दान करें. ऐसा करने से दांपत्‍य जीवन में खुशहाली आती है. प्रेम बढ़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}